Home ख़ास खबरें नई संसद के उदघाटन के विरोध की चपेट में आया Niti Ayog,...

नई संसद के उदघाटन के विरोध की चपेट में आया Niti Ayog, विपक्ष ने गिनाई ये वजह

0

Niti Ayog: 28 मई को होने वाले नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर हो रहे राजनीतिक विरोध का असर अब नीति आयोग की बैठक पर भी दिखना शुरू हो गया है। कल 27 मई 2023 को राज्यों के मुख्यमंत्रियों तथा राज्यपालों के साथ होने वाली बैठक का पहले पंजाब के सीएम मान ने बॉयकॉट किया। इसके बाद अब पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार के साथ अब दिल्ली के सीएम केजरीवाल भी बहिष्कार में शामिल हो गए हैं। बता दें नीति आयोग के बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री करते हैं। तो बैठक के लिए राज्यों के सभी सीएम तथा गवर्नर को निमंत्रण भेजे गए थे। जिसका उद्देश्य पीएम मोदी की अध्यक्षता में 2047 तक के लक्ष्यों पर इस 8वीं बैठक में रोडमैप तैयार करना था।

जानें क्या है बैठक का मुद्दा

बता दें नीति आयोग की इस बेहद महत्वपूर्ण 8वीं बैठक की अध्यक्षता पीएम मोदी करते हैं। इस बार की बैठक का विषय विकसित भारत @2047 को लेकर बुलाई गई है। आयोग के बयान के मुताबिक दुनिया की 5 वीं बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश के तौर पर अपने आर्थिक विकास के महत्वपूर्ण चरण में है। जो अगले 25 साल में तेज ग्रोथ हासिल कर सकता है। इन्ही सब लक्ष्यों को लेकर रूपरेखा तय होनी है।

इसे भी पढ़ेंः CM Mann ने किया नीति आयोग की बैठक से किनारा, चिट्ठी लिखकर बताई नाराजगी की ये बड़ी वजह

क्या बोली ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इस बैठक शामिल न होने का कारण राज्य की वित्तमंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य की व्यस्तता बताया। इसको देखते हुए मुख्य सचिव और मुझे भेजने के अनुरोध को केंद्र ने ठुकरा दिया है।

क्या बोले अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के सीएम ने राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण अध्यादेश को मुद्दा बनाते हुए 26 मई को पत्र लिखकर बैठक में शामिल होने की असमर्थता जताई। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सहकारी संघवाद का मजाक बना दिया गया है।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building: नए संसद भवन का एमपी कनेक्शन संयोग है या प्रयोग! जानें क्यों इन मंदिरों से हो रही तुलना?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version