शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यCM Mann ने किया नीति आयोग की बैठक से किनारा, चिट्ठी लिखकर...

CM Mann ने किया नीति आयोग की बैठक से किनारा, चिट्ठी लिखकर बताई नाराजगी की ये बड़ी वजह

Date:

Related stories

CM Mann: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने 27 मई 2023 को पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल होने से किनारा कर लिया है। उन्होंने पंजाब के साथ केंद्र के द्वारा भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य के लिए ग्रामीण विकास फंड का पैसा बार-बार आग्रह करने के बाद भी नहीं दिया है। बता दें अन्य मुख्यमंत्रियों की तरह सीएम मान ने भी नीति आयोग की बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है। अभी तक तो संसद के उद्घाटन का ही विरोध हो रहा था। अब विरोध ने प्लानिंग बॉडीज की बैठकों को भी चपेट में ले लिया है।

जानें क्या है इनकार की वजह

बता दें सीएम मान की तरह अन्य कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की प्रस्तावित बैठक में भाग लेने से इंकार कर दिया है। सीएम मान ने जवाबी चिट्ठी में कहा है कि आयोग के द्वारा आयोजित पिछली बैठकों में जो कुछ भी तय हुआ था, उन पर कोई काम नहीं हुआ। पंजाब के ग्रामीण विकास फंड को लेकर बहुत से मुद्दे रखे गए थे। उनको हल करने से पहले हम किसी बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। उनको हल करें तो भाग लेंगे। नाराजगी भरी इस चिट्ठी में केंद्र सरकार पर राज्य के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया गया है। बता दें 3600 करोड रुपए के ग्रामीण विकास फंड को लौटाने को लेकर केंद्र सरकार के इनकार के बाद सीएम मान नाराज हैं। जिसमें पंजाब सरकार ने 1 फीसदी छूट देने के आग्रह को ठुकरा दिया था। जबकि रबी सीजन शुरू हो चुका है।

इस दिन होनी है बैठक

आपको बता दें नीति आयोग ने 27 मई 2023 को राज्यों के मुख्यमंत्रियों की एक बैठक आयोजित की है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस 8 वीं बैठक का उद्देश्य देश को 2047 तक विकसित देश बनाने की दिशा में जरूरी बुनियादी ढांचे, कौशल विकास और महिला सशक्तिकरण के विषयों पर चर्चा होनी है। इस बैठक में मुख्यमंत्रियों के साथ केंद्रशासित प्रदेशों के राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री शामिल होते हैं। बैठक का बहिष्कार करने वाले सीएम मान के अलावा ममता बनर्जी, सुखविंदर सुक्खू, भूपेश बघेल तथा अशोक गहलोत शामिल हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories