शनिवार, जून 1, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: नोएडा के लोगों को अब चिड़ियाघर से भी बेहतर विकल्‍प...

Noida News: नोएडा के लोगों को अब चिड़ियाघर से भी बेहतर विकल्‍प जल्‍द मिलेगा, इस जगह जू-थीम पर बनने जा रहा शानदार पार्क

Date:

Related stories

Noida News: नोएडा में भीषण गर्मी का कहर! हीट वेव की चपेट में आकर बिमार पड़ रहे लोग; जानें कैसे करें अपना बचाव

Noida News: पश्चिम उत्तर प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक शहर नोएडा में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को तपती गर्मी के साथ हीट वेव का सामना भी करना पड़ रहा है।

Noida News: अक्सर वीकेंड पर कुछ फैमिली दिल्ली स्थित चिड़िया घरों में मनोरंजन के लिए जाती हैं। जहां उन्हें अलग-अलग प्रकार के जानवर देखने को मिलते हैं। ऐसे में तब बूढ़े-बच्चे, जवान हर कोई जानवरों को देख कर रोमांचित हो जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए नोएडा विकास प्राधिकरण ने बड़ा फैसला लिया है। अथॉरिटी अब लोगों की सुविधा और सैर-सपाटा करने के लिए एक पार्क को पीपीपी मॉडल पर तैयार करने जा रही है। बताया जा रहा है इस पार्क को थीम पार्क में बदलने के लिए प्राधिकरण ने पार्क का नाम बदलकर वेस्ट-टू-वंडर रख दिया है। ऐसे में यह जानना बहुत अहम हो जाता है, कि इस पार्क में क्या-क्या देखने को मिलने वाला है। साथ ही इसमें किस प्रकार की सुविधाएं होने वाली है। 

महामाया फ्लाईओवर के पास बनेगा शानदार जू-पार्क

बता दें कि नॉएडा प्राधिकरण प्रदेश का सबसे पहला और सबसे बड़ा पीपीपी मॉडल पर वेस्ट-टू-वंडर पार्क बनाने की तैयारी में है। हालांकि यह बात बिल्कुल सही है, कुछ पार्क प्रदेश में ऐसे हैं। लेकिन देखा जाए तो असल मायने में वो छोटे हैं। इससे पहले नोएडा प्राधिकरण ने वेद वन पार्क बनाया था। जो लोगों को खूब पसंद आया। इस लिहाज से ‘वेद वन पार्क’ सुपरहिट भी रहा। इधर महामाया फ्लाईओवर के पास ‘वेस्ट-टू-वंडर’ पार्क बनाने की तैयारी है। इसे बनाने के लिए प्राधिकरण को 18.27 एकड़ की जमीन पर डीपीआर और डिजाइन भी तैयार कर लिया है। बताया जा रहा है यह पार्क बहुत जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। ऐसे में तब लोगों को दिल्ली स्थित चिड़ियाँ घरों में नहीं जाना पड़ेगा। 

वेस्ट-टू-वंडर पार्क की जानें खासियत 

पीपीपी मॉडल पर बनने वाले इस पार्क में सभी प्रकार की सुविधाएं होने वाली हैं। इस पार्क में संभवतः ग्रीनरी रखने की कोशिश की जाएगी। इसमें बच्चों के लिए सभी प्रकार के जानवरों की आकृतियां लगाई जाएंगी। साथ ही पिक्चर के नीचे उसके बारे में जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में लिखी होगी। यह पूरा पार्क  जू-मॉडल पर तैयार किया जाएगा। खबर है कि इस पर नोएडा विकास प्राधिकरण काफी पैसा खर्च करने वाला है। वहीं लोगों की सुविधा के लिए पार्क में खुली जीप और एक बस की सुविधा होगी। इसे पूरी तरह एडवेंचर बनाने की तैयारी है।   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें