रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यNoida News: नोएडा में लोगों का दम घोंट रही जहरीली हवा, यूपी...

Noida News: नोएडा में लोगों का दम घोंट रही जहरीली हवा, यूपी के इन शहरों में भी 350 के पार पहुंचा AQI

Date:

Related stories

Noida News: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में वायु गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है। इनमें दिल्ली से सटे जिलों में हालात और भी ज्यादा खराब हो गए हैं। यहां के लोगों का सांस लेना और भी ज्यादा मुश्किल हो गया है। प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर बुजुर्ग और बच्चों पर देखने को मिल रहा है।

इन इलाकों में खराब है एयर क्वालिटी इंडेक्स

सर्द मौसम की शुरुआत के साथ ही प्रदूषण में और भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसके अलावा आने वाले दिन और भी ज्यादा खराब होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि शनिवार यानी की 28 अक्टूबर को भी नोएडा, गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब श्रेणी में रहा है।

सफर इंडिया की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में शनिवार को यानी की 28 अक्टूबर को वायु गुणवत्ता 286 AQI के साथ खराब श्रेणी में रही है। तो वहीं नोएडा में वायु गुणवत्ता 255 AQI के साथ खराब श्रेणी में दर्ज की गई है।

गाजियाबाद में भी वायु गुणवत्ता है खराब

बात अगर यूपी के गाजियाबाद की करें तो गाजियाबाद में हालत सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां लोनी में AQI लगातार रेड जोन में बना हुआ है। नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार शनिवार को लोनी का AQI 379 दर्ज किया गया है। जो की बेहद खराब श्रेणी में आता है।

ग्रेटर नोएडा की एयर क्वालिटी की बात की जाए तो यहां की एयर क्वालिटी इंडेक्स भी रेड जोन में आ रखी है। यहां हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में है, और यहां का AQI 350 दर्ज किया गया है। मेरठ में भी धीरे-धीरे हवा की गुणवत्ता खराब होती जा रही है। यहां गंगानगर में AQI 240 दर्ज किया गया है। जोकि बेहद खराब श्रेणी में आता है। वहीं बागपत की बात करें तो यहां का AQI 162 दर्ज किया गया है। यहां की हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories