बुधवार, मई 1, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: प्रदेश में RTE के तहत इतनी सीटों की होगी पेशकश,...

Noida News: प्रदेश में RTE के तहत इतनी सीटों की होगी पेशकश, मैपिंग के जरिए निकाला गया पूरा डेटा, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

Noida News: उत्तर प्रदेश में शिक्षा विभाग ने पिछले दो महीनों में 1,112 शहर के निजी स्कूलों की मैपिंग की है, जिसमें अगले शैक्षणिक सत्र से शिक्षा का अधिकार यानी आरटीई अधिनियम के तहत उपलब्ध सीटों को 1,700 तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।

आरटीई अधिनियम के तहत इतने हजार सीटों की हुई पेशकश

जानकारी के लिए बता दें कि इस शैक्षणिक सत्र में आरटीई अधिनियम के तहत कुल 14,782 सीटों की पेशकश की गई थी। हालांकि, छात्रों की तरफ से इन सीटों के लिए आवेदन करने के बाद केवल 5,500 आवंटन हुए थे।

इस पूरे प्रोसेस पर अधिकारियों ने कहा कि मैपिंग से उन स्कूलों की पहचान करने में मदद मिली है, जिनमें कम सीटें थीं। अब सीटों की संख्या बढ़कर 16,521 हो गई है। इस बीच 1,112 स्कूलों में से 161 स्कूल आरटीई प्रवेश के मानदंडों को पूरा नहीं करते थे। उनके नाम अब लिस्ट से हटा दिए गए हैं।

पोर्टल पर स्कूलों का रजिस्ट्रेशन अभी भी अधूरा है

बता दें कि शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कई निजी स्कूलों ने अपनी तुलना में कम सीटें दिखाईं हैं। मैपिंग में ऐसे स्कूलों की पहचान की गई। जिनमें अब सीटों की संख्या बढ़ गई है। हालांकि, पोर्टल पर स्कूलों का रजिस्ट्रेशन अभी भी अधूरा है।

मूल शिक्षा अधिकारी राहुल पवार ने कहा कि माध्यमिक या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जो 6-8 या उससे आगे की कक्षाएं संचालित करते हैं। उनमें आरटीई प्रवेश प्रावधान नहीं थे। मैपिंग के बाद हमने उनका नाम सूची से हटा दिया। लेकिन फिर भी, सीटों में कुल मिलाकर वृद्धि हुई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories