शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंOdisha Assembly Election Result 2024: शुरुआती रुझानों में BJP को स्पष्ट बहुमत,...

Odisha Assembly Election Result 2024: शुरुआती रुझानों में BJP को स्पष्ट बहुमत, जानें क्या हैं नतीजों से जुड़े ताजा अपडेट?

Date:

Related stories

‘मुसलमानों को BJP से नफरत…!’ Ayodhya में पार्टी की हार पर संविधान को लेकर क्या बोले Vikas Divyakirti? देखें वीडियो

Vikas Divyakirti Viral Video: एक पूर्व सिविल सेवक, शिक्षक, लेखक एवं व्याख्यात यूट्यूबर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति इन दिनों खूब सुर्खियों में है। उन्होंने बीते दिनों समाचार एजेंसी एएनआई पर स्मिता प्रकाश के साथ एक पॉडकास्ट में हिस्सा लिया जिसमें अयोध्या में BJP की करारी हार को लेकर विकास दिव्यकीर्ति ने कई पहलुओं पर बात की।

Kanwar Yatra 2024: नेमप्लेट विवाद के बीच RLD चीफ Jayant Chaudhary की प्रतिक्रिया, बोले- ‘क्या कुर्ते पर भी लिखे नाम’

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश में 'योगी सरकार' की ओर से एक निर्देश जारी कर स्पष्ट किया गया कि कांवड़ रूट वाली सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगे होने चाहिए। दावा किया गया कि ये फैसला कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024) की आस्था को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

Odisha Assembly Election Result 2024: लोक सभा चुनाव 2024 के साथ ही ओडिशा में विधानसभा के भी चुनाव संपन्न हुए थे। इस दौरान प्रदेश की सभी 147 सीटों के लिए सत्तारुढ़ बीजू जनता दल (BJD) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी।

वर्तमान समय की बात करें तो चुनावी रुझानों व मतगणना के इस दौर में बीजेपी को ओडिशा राज्य में स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। इसके तहत भाजपा समर्थित प्रत्याशियों ने 74 विधानसभा सीटों पर बढ़त बना रखी है। वहीं बीजेडी की बात करें तो नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली ये पार्टी 57 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

रुझानों में BJP को स्पष्ट बहुमत

ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए जारी मतगणना के बीच रुझानों में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। भाजपा रुझानों के मुताबिक 74 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बता दें कि ओडिशा में भाजपा अकेले ही चुनावी मैदान में नजर आई थी।

भाजपा की ओर से स्थानिय नेताओं के बजाय पीएम मोदी के चेहरे को प्रोजेक्ट कर चुनाव लड़ा गया था और कहीं ना कहीं पार्टी रुझानों में अपने रणनीतियों को लेकर सपल होती नजर आ रही है।

BJD को करारा झटका

ओडिशा के राजनीति में सबसे निर्विवाद चेहरे के रूप में अपनी छाप छोड़ चुके नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल (BJD) को करारा झटका लगता नजर आ रहा है। रुझानों के मुताबिक बीजेडी 57 विधानसभा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जो कि बहुमत के आंकड़े से बेहद कम है।

चुनावी परिणाम अगर रुझानों के मुताबिक आते हैं तो नवीन पटनायक के हाथों से दो दशकों से ज्यादा समय के बाद ओडिशा की सत्ता जाएगी।

रुझान में अन्य पार्टियों को कितनी सीटें?

ओडिशा विधानसभा सीट के लिए जारी मतगणना के बीच रुझानों के मुताबिक कांग्रेस 13 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माले) 1 सीटों पर तो निर्दलीय 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories