बुधवार, जून 26, 2024
होमख़ास खबरेंOdisha Assembly Election Result 2024: शुरुआती रुझानों में BJP को स्पष्ट बहुमत,...

Odisha Assembly Election Result 2024: शुरुआती रुझानों में BJP को स्पष्ट बहुमत, जानें क्या हैं नतीजों से जुड़े ताजा अपडेट?

Date:

Related stories

लोकसभा में स्पीकर पद को लेकर BJP-Congress की टकराव, Om Birla के खिलाफ विपक्ष ने उतारा प्रत्याशी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Speaker Election: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान ही सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच टकराव देखने को मिल रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार BJP के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से ओम बिरला ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया है।

लोकसभा स्पीकर चुनाव को लेकर गहमा-गहमी का माहौल, जानें क्या है NDA व ‘INDIA Alliance’ की खास रणनीति?

Lok Sabha Speaker Election: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की शुरुआत हो गई है। इस क्रम में सबसे दिलचस्प है लोकसभा स्पीकर का चुनाव करना। इससे पहले की बात करें तो वर्ष 2014 व 2019 लोकसभा चुनाव के बाद NDA का नेतृत्व कर रही भाजपा के लिए ये काम बेहद आसान था।

NEET 2024 पेपर लीक कांड पर Tejashwi Yadav का क्लीयर स्टैंड, BJP द्वारा लगाए आरोप को बताया बड़ी साजिश; देखें पूरी रिपोर्ट

NEET Result 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2024 परीक्षा परिणाम को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में घमासान का दौर जारी है।

NEET Result 2024 कंट्रोवर्सी के बीच बिहार में चढ़ा सियासी पारा, डिप्टी CM ने RJD नेता पर लगाए गंभीर आरोप; जानें डिटेल

NEET Result 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 (NEET) परीक्षा के परिणाम 4 जून को जारी किए गए थे जिसके बाद से घमासान का दौर लगातार जारी है। NEET परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने पूर्ण रूप से परिणाम प्रणाली पर सवाल खड़ा करते हुए पेपर लीक व अनियमितता समेत अन्य कई आरोप लगाए हैं, जिस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है।

Kiran Choudhry के इस्तीफे से चढ़ा हरियाणा का सियासी पारा, जानें Congress के SRK गुट पर क्या बोल गई BJP?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के अंत तक विधानसभा के चुनाव होंगे जिसको लेकर राज्य की सत्तारुढ़ दल BJP व विपक्ष की भूमिका निभा रहे कांग्रेस की तैयारियां जोरो पर हैं।

Odisha Assembly Election Result 2024: लोक सभा चुनाव 2024 के साथ ही ओडिशा में विधानसभा के भी चुनाव संपन्न हुए थे। इस दौरान प्रदेश की सभी 147 सीटों के लिए सत्तारुढ़ बीजू जनता दल (BJD) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी।

वर्तमान समय की बात करें तो चुनावी रुझानों व मतगणना के इस दौर में बीजेपी को ओडिशा राज्य में स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। इसके तहत भाजपा समर्थित प्रत्याशियों ने 74 विधानसभा सीटों पर बढ़त बना रखी है। वहीं बीजेडी की बात करें तो नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली ये पार्टी 57 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

रुझानों में BJP को स्पष्ट बहुमत

ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए जारी मतगणना के बीच रुझानों में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। भाजपा रुझानों के मुताबिक 74 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बता दें कि ओडिशा में भाजपा अकेले ही चुनावी मैदान में नजर आई थी।

भाजपा की ओर से स्थानिय नेताओं के बजाय पीएम मोदी के चेहरे को प्रोजेक्ट कर चुनाव लड़ा गया था और कहीं ना कहीं पार्टी रुझानों में अपने रणनीतियों को लेकर सपल होती नजर आ रही है।

BJD को करारा झटका

ओडिशा के राजनीति में सबसे निर्विवाद चेहरे के रूप में अपनी छाप छोड़ चुके नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल (BJD) को करारा झटका लगता नजर आ रहा है। रुझानों के मुताबिक बीजेडी 57 विधानसभा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जो कि बहुमत के आंकड़े से बेहद कम है।

चुनावी परिणाम अगर रुझानों के मुताबिक आते हैं तो नवीन पटनायक के हाथों से दो दशकों से ज्यादा समय के बाद ओडिशा की सत्ता जाएगी।

रुझान में अन्य पार्टियों को कितनी सीटें?

ओडिशा विधानसभा सीट के लिए जारी मतगणना के बीच रुझानों के मुताबिक कांग्रेस 13 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माले) 1 सीटों पर तो निर्दलीय 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories