गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंOnion Price Hike: त्योहारी सीजन में लोगों को रुला रहा प्याज, 80...

Onion Price Hike: त्योहारी सीजन में लोगों को रुला रहा प्याज, 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंची कीमत, अभी राहत के आसार नहीं

Date:

Related stories

Onion Price Hike: प्याज की बढ़ती कीमत को लेकर सरकार हुई सतर्क, नियंत्रण के लिए उठाए गए ये कदम

Onion Price Hike: बाजार में सब्जियों की कीमत इन दिनों आसमान पर है। सामान्य से लेकर हरी सब्जियां तक 70 से 100 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रही हैं। इन सब्जियों में सबसे खास स्थान है टमाटर का जिसको लेकर लगातार खबरें बन रही हैं।

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज उगल रहा आग, जानें कहां कितनी हुई बढ़ोतरी

Onion Price Hike: देश की जनता पहले ही महंगाई की मार झेल रही है। इसी बीच जनात के लिए एक और बुरी खबर सामने आई है। टमाटर के बाद अब प्याज भी मंहगा हो गया है।

Onion Price Hike: देशभर में प्याज की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। इस कारण राजधानी दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज के दाम 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। यही स्थिति देश के अलग-अलग हिस्सों में भी देखने को मिल रही है। प्याज की कीमत में बढ़ोतरी के पीछे की वजह खरीफ की फसलों के आवक में देरी को माना जा रहा है, जिस कारण मंडियों में प्याज की आपूर्ति पहले के मुकाबले कम हो गई है।

बताया जा रहा है कि इस बार फसल की बुआई देरी से हुई है, जिस वजह से पैदावार को अभी मंडियों तक पहुंचने में समय लगेगा।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिसंबर तक राहत के कोई आसार नहीं हैं।

कई शहरों में बढ़े प्याज के दाम

दिल्ली ही नहीं देश के अलग-अलग हिस्सों में भी प्याज की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। मुंबई की थोक मंडियों में प्याज 50 रुपये प्रति किलो और रिटेल में 80 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। व्यापारियों का कहना है कि आपूर्ति में कमी के कारण प्याज की कीमत 60 रुपये प्रति किलो तक जा सकती है। ऐसे में रिटेल कीमत 100 रुपये तक देखने को मिल सकती है।

कुछ ऐसा ही हाल बेंगलुरु में भी है। यहां थोक में प्याज का रेट 65 रुपये प्रति किलो तक चला गया है। वहीं, कुछ हफ्ते पहले तक ये 35 रुपये से लेकर 40 रुपये प्रति किलो था। व्यापारियों ने कहा कि मंडी में पहले प्रतिदिन 500 से लेकर 1000 के बीच में प्याज के ट्रक आते थे, लेकिन अब इनकी संख्या घटकर 100 के आसपास रह गई है।

सस्ते दामों पर प्याज बेच रही सरकार

दूसरी तरफ प्याज की बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने के लिए केंद्र सरकार ने भी कमर कस ली है। समाचार एजेंस पीटीआई से बातचीत करते हुए उपभोक्ता मामलों के सचिव, रोहित कुमार सिंह ने कहा कि प्याज की कीमतों को कम रखने के लिए सरकार अगस्त के मध्य से ही बफर में रखे प्याज को बाजार में बेच रही है।

उन्होंने कहा कि राज्यों में प्याज की कीमतों में तेजी से वृद्धि देखने को मिली है। वहां, थोक के साथ-साथ खुदरा में भी प्याज को बेचा जा रहा है। सस्ती दरों पर प्याज बेचने का कार्य सरकार की ओर से NCCE और NAFED के माध्यम से किया जा रहा है और इसकी कीमत 25 रुपये प्रति किलो है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories