सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यसंसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में बड़ा खुलासा, आरोपियों के पास तैयार था...

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में बड़ा खुलासा, आरोपियों के पास तैयार था प्लान-B; जानें सदन तक कैसे पहुंचे साजिशकर्ता

Date:

Related stories

लोकसभा चुनाव से पहले ‘इंडिया’ गठबंधन के सामने बड़ी चुनौती, सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर फंसा पेंच; जानें डिटेल

INDIA Seat Sharing: भारत की राजनीति के दृष्टिकोण से वर्ष 2024 बेहद खास होने वाला है। दरअसल इसी वर्ष में लोकसभा के आम चुनाव होने हैं। इस चुनाव को लेकर राष्ट्रीय पार्टियों के साथ क्षेत्रीय दलों ने भी ताल ठोकना शुरू कर दिया है।

Parliament Attack: 13 दिसंबर 2023 के दिन भारतीय संसद (लोकसभा) की सुरक्षा में बड़ी सेंधमारी का मामला सामने आया था। इसके तहत दो आरोपी (सागर शर्मा व डी मनोरंजन) सदन के दर्शक दीर्घा से कूदकर संसद सदस्यों के बीच पहुंच गए थे। हालाकि इस मामले में सुरक्षाकर्मियों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सभी आरोपियों को हिरासत में ले लिया। अब इस मामले में एक बड़ा खुलासा सामने आया है। दरअसल गुरुवार रात सदन कांड का मुख्य साजिशकर्ता ललित झा भी पुलिस की गिरफ्त में आ गया। उसने पूछताछ के दौरान ये बताया कि अगर उनकी पहली योजना सफल नहीं होती तो उनके पास प्लान B भी था। इस प्लान बी के तहत अगर नीलम और अमोल संसद के करीब नहीं पहुंच पाते तो महेश और कैलाश दूसरी तरफ से संसद भवन के करीब जाते कलर स्मोक जलाकर नारेबाजी करते।

आरोपियों का प्लान B

सदन की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में कई आरोपियों को हिरासत में लिया गया है। इसमें अमोल, सागर, नीलम व डी मनोरंजन नामक आरोपी शामिल हैं। इस प्रकरण में ललित झा को मुख्य साजिशकर्ता के रुप में देखा जा रहा है जो कि 13 दिसंबर के बाद फरार हो गया था। हालाकि ललित झा ने अपने साथी महेश के साथ गुरुवार की रात ही पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया है। इस दौरान उसने पूछताछ में कई राज उगले हैं। उसने बताया कि उनके पास प्लान बी भी था। जिसके तहत अगर नीलम व अमोल सदन के करीब नहीं पहुंच पाते तो महेश और कैलाश संसद भवन के करीब जाकर केमिकल पदार्थ जलाते और धूआं निकालकर नारेबाजी करते। हालाकि उनका प्लान A सफल रहा और नीलम-अमोल सदन के करीब पहुंचकर नारेबाजी करते देखे गए।

सदन तक कैसे पहुंचे साजिशकर्ता?

13 दिसंबर के दिन सदन के शीतकालीन सत्र की कार्यवाही के दौरान लोकसभा के अंदर सागर शर्मा व डी मनोरंजन नामक युवक पहुंचे। दोनों युवकों ने बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर विजिटर पास जारी करा लिए थे। इसके बाद से दोनों आरोपियों ने सदन की कार्यवाही के दौरान ही अपने जूते से कलर स्मोक निकालकर धूआं उड़ाया और नारेबाजी भी की। वहीं सदन के बाहर नीलम व अमोल नामक आरोपियों ने भी कलर स्मोक के साथ धूआं उड़ाने के साथ नारेबाजी की थी। इस प्रकरण में सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर उन पर गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories