Parliament Monsoon Session
Parliament Monsoon Session

Parliament Monsoon Session Live: लोकसभा के मानसून सत्र का शुक्रवार (11 अगस्त) को आखिरी दिन था। मणिपुर पर चर्चा के मुद्दे को लेकर इस बार का पूरा सत्र हंगामेदार रहा है। शुक्रवार को अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर I.N.D.I.A. गठबंधन ने मार्च निकाला। विपक्ष ने लोकसभा से वॉकआउट भी किया। वहीं, राज्यसभा से AAP नेता राघव चड्‌ढा सस्पेंड कर दिए गए। जबकि, संजय सिंह का निलंबन बढ़ाने का ऐलान किया गया।

दरअसल, PM मोदी पर असंसदीय टिप्पणी करने को लेकर गुरुवार (10 अगस्त) को कांग्रेस की तरफ से नेता सदन अधीर रंजन चौधरी को सस्पेंड कर दिया गया था, जिसको लेकर आज का दिन हंगामेदार रहा। विपक्ष ने इसे लोकतंत्र की हत्या बताया।

वहीं, गुरुवार (10 अगस्त) को विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) गिर गया। PM मोदी ने इस प्रस्ताव पर लोकसभा में जवाब दिया। सदन में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान मणिपुर को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सदन में तीखा वार-पलटवार देखने को मिला।

चर्चा के अंत में विश्वास प्रस्ताव पर विटिंग करवाई गई। चर्चा के अंत में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग करवाई गई, जिसके बाद विपक्षी दलों का लाया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया। लोकसभा में चर्चा के दौरान PM मोदी ने 2 घंटे 12 मिनट का भाषण दिया। जिसमें वे मणिपुर पर 1 घंटे 32 मिनट बाद बोले। इस दौरान उन्होंने कई बातों को जिक्र किया और किसी का नाम लिए बिना विपक्ष पर निशाना साधा।

बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल...