शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंParliament Monsoon Session: संसद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, अधीर रंजन...

Parliament Monsoon Session: संसद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर विपक्ष ने निकाला मार्च

Date:

Related stories

Budget Session 2024: 23 जुलाई को पेश होगा Modi 3.0 का पहला बजट, संसदीय कार्य मंत्री ने सत्र को लेकर दी अहम जानकारी

Budget Session 2024: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का समापन जुलाई के प्रथम सप्ताह में ही हुआ है। पहले संसद सत्र के दौरान NEET 2024 को लेकर लोकसभा व राज्यसभा में खूब हंगामा देखने को मिला था।

PM Modi: लोकसभा में पंडित नेहरू का जिक्र! पीएम को अचानक याद आए डॉ. अंबेडकर व जगजीवन राम जैसे दलित नेता; जानें डिटेल

PM Modi: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का दौर जारी है। संसद सत्र के दौरान आज पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी ने चर्चा के दौरान ही देश के पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू व दो वरिष्ठ दलित नेता डॉ. भीमराव अंबेडकर और जगजीवन राम का जिक्र कर दिया।

PM Modi: ‘बच्चे का मन बहलाने का काम चल रहा’, लोकसभा में Rahul Gandhi पर इशारों-इशारों में ये क्या बोल गए पीएम?

PM Modi: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान आज पीएम मोदी, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान कांग्रेस और राहुल गांधी पर करारा प्रहार किया है।

PM Modi: ‘तुष्टिकरण नहीं, संतुष्टिकरण पर काम किया,’ धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान घोटाले पर गरजे पीएम; जानें डिटेल

PM Modi: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी (PM Modi) के लोकसभा में पहुंचने के साथ ही विपक्ष ने जोरदार हंगामा करना शुरू किया और मणिपुर न्याय और NEET जैसे नारे सदन में गूंज रहे हैं।

Rahul Gandhi के बयान से छिड़ा सियासी संग्राम! BJP नेताओं ने दी कड़ी प्रतिक्रिया; देखें पूरी रिपोर्ट

Rahul Gandhi: 1 जुलाई के दिन संपन्न हुई लोकसभा की कार्यवाही के बाद राहुल गांधी द्वारा 'हिंदू' पर दिया बयान खूब चर्चाओं में रहा। इंडिया गठबंधन के नेता राहुल गांधी का समर्थन करते नजर आए तो वहीं BJP के तमाम वरिष्ठ नेताओं ने नेता प्रतिपक्ष के बयान पर करारा प्रहार बोला है।

Parliament Monsoon Session Live: लोकसभा के मानसून सत्र का शुक्रवार (11 अगस्त) को आखिरी दिन था। मणिपुर पर चर्चा के मुद्दे को लेकर इस बार का पूरा सत्र हंगामेदार रहा है। शुक्रवार को अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर I.N.D.I.A. गठबंधन ने मार्च निकाला। विपक्ष ने लोकसभा से वॉकआउट भी किया। वहीं, राज्यसभा से AAP नेता राघव चड्‌ढा सस्पेंड कर दिए गए। जबकि, संजय सिंह का निलंबन बढ़ाने का ऐलान किया गया।

दरअसल, PM मोदी पर असंसदीय टिप्पणी करने को लेकर गुरुवार (10 अगस्त) को कांग्रेस की तरफ से नेता सदन अधीर रंजन चौधरी को सस्पेंड कर दिया गया था, जिसको लेकर आज का दिन हंगामेदार रहा। विपक्ष ने इसे लोकतंत्र की हत्या बताया।

वहीं, गुरुवार (10 अगस्त) को विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) गिर गया। PM मोदी ने इस प्रस्ताव पर लोकसभा में जवाब दिया। सदन में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान मणिपुर को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सदन में तीखा वार-पलटवार देखने को मिला।

चर्चा के अंत में विश्वास प्रस्ताव पर विटिंग करवाई गई। चर्चा के अंत में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग करवाई गई, जिसके बाद विपक्षी दलों का लाया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया। लोकसभा में चर्चा के दौरान PM मोदी ने 2 घंटे 12 मिनट का भाषण दिया। जिसमें वे मणिपुर पर 1 घंटे 32 मिनट बाद बोले। इस दौरान उन्होंने कई बातों को जिक्र किया और किसी का नाम लिए बिना विपक्ष पर निशाना साधा।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories