शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंParliament Session: चुनावी नतीजों के बाद संसद के शीतकालीन सत्र का आगाज,...

Parliament Session: चुनावी नतीजों के बाद संसद के शीतकालीन सत्र का आगाज, Mahua Moitra से लेकर इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Date:

Related stories

महुआ मोइत्रा को एक और झटका, बंगला खाली करने का नोटिस जारी

Mahua Moitra:पूर्व टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को एक और...

‘Cash for Query’ मामले में Mahua Moitra पर बड़ी कार्रवाई, रद्द हुई संसद सदस्यता; जानें पूरा प्रकरण

Mahua Moitra: संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर लोकसभा सीट से सांसद महुआ मोइत्रा पर लोकसभा सचिवालय की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट को संज्ञान में लेकर महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द कर दिया है।

Parliament Session: देश के चार राज्यों के चुनावी नतीजों की घोषणा बीते कल हो चुकी है। इसमें हिन्दी पट्टी के तीन प्रमुख राज्य राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा ने जीत हासिल की है। वहीं तेंलगाना की जनता ने कांग्रेस को बहुमत देने का फैसला लिया है। इसी क्रम में आज से संसद के शीतकालीन सत्र का आगाज भी हो गया है। खबर है कि एथिक्स कमेटी आज महुआ मोइत्रा मामले में अपनी पहली रिपोर्ट भी पेश करेगी। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर सीट से सांसद महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता का क्या होगा। वहीं इन सबसे इतर कांग्रेस के साथ इंडिया घटक दलों के अन्य समूह आज बैठक कर आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति भी बनाते नजर आ सकते हैं।

हंगामेदार रह सकता है शीतकालीन सत्र

भाजपा ने तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में एकतरफा जीत हासिल की है। इससे पार्टी अति उत्साहित नजर आ रही है। दावा किया जा रहा है कि अब इस प्रचंड जीत के बाद बीजेपी लोकसभा की तैयारी में लग गई है जिसके परिणाम स्वरुप वो कांग्रेस व अन्य विपक्षी दलों को संसद की कार्यवाही में घेरने की कोशिश करेगी। वहीं विपक्ष भी मणिपुर की स्थिति, बढ़ती महंगाई, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दुरुपयोग जैसे मुद्दों पर संसद में चर्चा की मांग कर रहा है। इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा पर भी रिश्वत लेकर सवाल पूछने के आरोप में फैसला आ सकता है जिससे सदन के हंगामेदार रहने के आसार हैं।

पीएम मोदी का अहम संबोधन

शीतकालीन सत्र के पहले दिन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मीडिया को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने विपक्षी दलों पर चुटकी लेते हुए कहा कि इस सत्र में विपक्ष के पास सुनहरा मौका है। विपक्षी दल पराजय का गुस्सा निकालने के बजाय सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ें और सदन की कार्यवाही को सुचारु रुप से संचालित करने में सरकार की मदद करें। वहीं उन्होंने तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली जीत को देश के भविष्य के लिए समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि हर जाति-समाज के लोगों ने हमें समर्थन देकर नकारात्मकता को नकारा है। बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा जिसमें कुल 15 दिन काम होगा। संसद के इस सत्र के दौरान कुल 19 विधेयकों पर चर्चा होने की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories