सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यPatna News: दिवाली के बाद राजधानी पटना में प्रदूषण की मार, 500...

Patna News: दिवाली के बाद राजधानी पटना में प्रदूषण की मार, 500 के पार पहुंचा AQI; जानें ताजा अपडेट

Date:

Related stories

Patna News: 4 वर्षीय छात्र का शव मिलने से मची सनसनी, गुस्साई भीड़ ने स्कूल में लगाई आग; जानें प्रशासन का पक्ष

Patna News: बिहार की राजधानी पटना में आज सुबह की शुरूआत हिंसा के साथ हुई। दरअसल पटना के दीघा थाना अन्तर्गत एक निजी स्कूल के सामने 4 वर्षीय मासूम छात्र के शव की बरामदगी हुई जिसके बाद गुस्साई भीड़ ने स्कूल को ही आग के हवाले कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: पटना में PM Modi का खास अंदाज, गुरुद्वारा में मत्था टेक की श्रद्धालुओं की सेवा; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर अलग माहौल चल रहा है। राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां सियासी समीकरण को साधने के लिए भरपूर प्रयासरत हैं।

Patna News: रोड शो के जरिए पटना की सियासत को साधेंगे PM Modi, जानें क्या है BJP की तैयारी

Patna News: उत्तर भारत में सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के समीकरण को लेकर खूब खबरें बनती हैं।

Patna News: PM Modi के रोड शो को लेकर जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी, जानें किन रास्तों पर प्रभावित रहेगा आवागमन

Patna News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी 12 मई को सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के दौरे पर हैं जहां वो पटना में रोड-शो के जरिए जनता से अपनी पार्टी के पक्ष में समर्थन की अपील करेंगे।

Patna News: बिहार की राजधानी पटना में दिवाली की अगली सुबह भीषण प्रदूषण देखने को मिला है। ताजा जानकारी के अनुसार पटना में वायु गुणवत्ता सूचकांक का स्तर अति गंभीर श्रेणी को पार करते हुए 544 दर्ज किया गया है। पटना में इस भीषण प्रदूषण के कारण लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल दिवाली की रात पटना में भीषण आतिशबाजी देखी गई थी जिससे आसमान में धुंध की परत देखने को मिली है और लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है।

पटना में 500 के पार पहुंचा AQI

बिहार की राजधानी पटना में वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा अति गंभीर श्रेणी को पार करते हुए 544 दर्ज किया गया है। वायु गुणवत्ता के खराब होने के कारण आसमान में धुंध की परत देखने को मिली है। ताजा जानकारी के अनुसार पटना के लोगों को इस प्रदूषण के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसमें सांस संबंधी दिक्कतों के साथ अन्य समस्याएं शामिल हैं।

प्रदूषण को लेकर सतर्क हुआ नगर निगम

पटना में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर स्थानिय नगर निगम सतर्क नजर आ रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार वायु गुणवत्ता के आंकड़े में सुधार के लिए स्प्रिंकलर मशीन से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा निगम स्मॉग गन का भी प्रयोग कर रहा है जिससे की प्रदूषण की मात्रा को कम किया जा सके। वहीं सड़कों के किनारे पेड़-पौधों के पत्तियों को भी साफ किए जाने की खबर है जिससे कि वे प्रदूषण के कड़ को सोख सकें और वायु गुणवत्ता में सुधार हो सके। नगर निगम ने राजधानी पटना में निर्माण कार्य वाले को स्थलों को ढ़कने के आदेश भी दिए हैं जिससे कि प्रदूषण को फैलने से रोका जा सके।

प्रदूषण से बचने के उपाय

पटना में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर लोगों से इस चुनौती से निपटने की अपील भी की गई है। प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए लोगों को घरों से बाहर निकलने पर परहेज करना चाहिए। अगर वो अत्याधिक जरुरी काम के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं तो मास्क पहन कर ही निकलें। इसके अलावा लोग पौधारोपण करें जिससे कि प्रदूषण के कण को कम किया जा सके। वहीं हृदय के साथ एलर्जी के मरीजों के विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories