गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यPatna News: छठ पर्व पर बिहार के शिक्षकों को नहीं मिलेगी छुट्टी,...

Patna News: छठ पर्व पर बिहार के शिक्षकों को नहीं मिलेगी छुट्टी, अधिकारियों ने जारी के आदेश

Date:

Related stories

Winter Vacation: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी! कड़ाके की ठंड में बंद रहेंगे इन राज्यों के स्कूल; देखें लिस्ट

Winter Vacation: सर्दियों के बढ़ने के साथ ही स्कूली छात्रों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसमें घने कोहरे में स्कूल जाना, कड़ाके की ठंड झेलना आदि जैसी अन्य समस्याएं हैं।

Patna News: दिवाली की धूम के बाद अब देश भर में महाछठ पर्व की तैयारी शुरू हो गई है। बता दें कि छठ पर्व बिहार में रहने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा आस्था का त्योहार माना जाता है। बिहार में अब छठ पर्व के इस खास मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है।

स्कूलों में शिक्षकों को नहीं मिलेगी छुट्टी

अपर मुख्य सचिव की तरफ से दिए गए आदेशों के अनुसार शिक्षक और प्रधानाचार्य को स्कूल आना होगा यानी कि उन्हें छठपर्व के कैसे खास मौके पर इन्हें छुट्टी नहीं दी जाएगी। इस बार छुट्टी केवल बच्चों को ही दी जाएगी। बता दें कि 17 नवंबर से नहाए नहाय–खाय से चार दिवस की छठ पूजा शुरू होने जा रही है।

बता दें कि देश में छठ पर्व के खास मौके पर अच्छी खासी धूमधाम देखने को मिल रही है। बाजारों में छठ पर्व पर को लेकर भीड़ उमर रही है। जानकारी के लिए बता दें कि यह त्यौहार करीब चार दिन तक मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 17 नवंबर से हो रही है। वहीं 20 नवंबर को प्रातः काल सूर्य को अर्घ्य देने के बाद समाप्त होगा।

जिला अधिकारियों को दी गई जिम्मेदारी

बता दें कि शिक्षकों की छुट्टी को रद्द करते हुए जिला शिक्षा अधिकारियों ने एक पत्र जारी कर आदेश दिया। साथ ही कहा कि अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग पटना के ज्ञापांक 321 / C दिनांक 8.11.2023 के आलोक में दिनांक 13 से 21 नवम्बर तक विद्यालय अध्यापक के विद्यालय में योगदान करने का कार्यतालिका निर्धारित की गई हैं।

अतः आपको निदेश दिया जाता है कि अपने प्रखंड के सभी प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक अवकाश अवधि में अपने विद्यालय में उपस्थित रहने का अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। इस अवधि में प्रधानाध्यापक कम्पोजिट ग्रान्ट मद में विकासात्मक कार्य करेंगे तथा विद्यालय अध्यापक को योगदान स्वीकार कर अग्रेतर कार्यवाई करेंगे।

खबरों के माने तो बिहार सेवा आयोग की तरफ से चयनित तकरीबन 1.10 लाख नए शिक्षकों को 21 नवंबर में स्कूलों में तैनात किया जाएगा। शिक्षकों के योगदान दिए जाने तक शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारी और कर्मचारियों की छुट्टियां अब रद्द कर दी गई है। इस पूरी व्यवस्था को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी जिला अधिकारियों को दी गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories