PATNA NEWS
PATNA NEWS

Patna News: भारत के ज्यादातर हिस्सों में आम लोग रेलवे की यात्रा करना महफूज समझते हैं। हालाकि इस दौरान लोगों के अंदर खानपान के संबंध में चिंता बढ़ जाती है। इस संबंध में कभी-कभी रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए गए भोजन की खराब गुणवत्ता को लेकर भी सवाल उठ जाते हैं। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने इन मामलों का संज्ञान लेते हुए एक नए मुहिम की शुरुआत की है। आईआरसीटीसी पटना के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने यात्रियों से अपील की है कि वे अनाधिकृत विक्रेताओं से खाद्य सामग्री ना लें। ये भोजन स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारिक साबित हो सकते हैं और आपके निजी जीवन को प्रभावित कर सकते हैं।

IRCTC महाप्रबंधक का दावा

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम पटना के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने भोजन की गुणवत्ता के संबंध में बड़ी बात कही है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि रेल यात्री किसी भी अनाधिकृत विक्रेताओं से खाद्य सामग्री ना लें। ये भोज्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं और इसके कारण यात्रियों को विभिन्न तरह की बिमारियां भी हो सकती हैं।

आईआरसीटीसी पटना के संयुक्त महाप्रबंधक ने ये भी कहा है कि “आईआरसीटीसी केवल अधिकृत विक्रेताओं से भोजन ऑर्डर करने की सलाह देता है। हमने खाने की खराब गुणवत्ता को संज्ञान में लेकर रेलवे के सभी पांच डिवीजनों में एक जागरूकता अभियान शुरू किया है।” इसके तहत यात्रियों को अधिकृत विक्रेताओं से ही खाद्य सामग्री लेने के लिए जागरुक किया जाएगा।

IRCTC का लक्ष्य

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम रेलवे यात्रियों के लिए कई तरह की सेवाए प्रदान करता है। इसमें खानपान की उपलब्धता के साथ टिकट व अन्य सुविधा शामिल हैं। आईआरसीटीसी का दावा है कि जिन ट्रनों में पेंट्री कार की सुविधा नहीं है, आईआरसीटीसी उसमें केवल अधिकृत विक्रेताओं के माध्यम से भोजन व अन्य खाद्य सामग्री उपलब्ध कराता है। उनका लक्ष्य रहता है कि यात्रियों को गुणवत्ता वाले भोजन दिए जाएं। आईआरसीटीसी का कहना है कि हमारा लक्ष्य गुणवत्ता पूर्ण भोजन के साथ मेनू कार्ड के अनुसार मुद्रित वास्तविक शुल्क पर कायम रहना भी हैं। इस नई मुहिम के तहत हम रेल यात्रियों को अधिकृत विक्रेताओं से भोजन ऑर्डर करने की सलाह देंगे जिससे उनका स्वास्थ्य प्रभावित ना हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह...