शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यभारत-ऑस्ट्रेलिया संबंध पर PM Anthoni का बड़ा बयान, भारत यात्रा को बताया ऐतिहासिक

भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंध पर PM Anthoni का बड़ा बयान, भारत यात्रा को बताया ऐतिहासिक

Date:

Related stories

Karnataka Elections 2023: बेंगलुरु में PM Modi का 10 किमी मेगा रोड शो, भाजपा ने झोंकी पूरी ताकत

कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों पर 10 मई को मतदान होना है। मतदान से पहले प्रदेश की राजनीति अपने चरम पर है। चुनाव को देखते हुए भाजपा ने अपनी ताकत झोंक दी है।

PM Anthony India Visit: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज (PM Anthony Albanese )चार दिन की भारत यात्रा पर आज अहमदाबाद पहुंचे। जहां हवाई अड्डे पर उनका स्वागत गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किया। भारत रवाना होने से पूर्व ही उन्होंने अपनी इस यात्रा को भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों के लिहाज से ऐतिहासिक करार दिया है।

जानें क्या है एंथनी की यात्रा का मकसद

ऑस्ट्रेलिया से भारत रवाना होने से पूर्व प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज (PM Anthony Albanese ) ने अपनी इस भारत यात्रा को भारत- ऑस्ट्रेलिया संबंधों के लिहाज से ऐतिहासिक अवसर करार दिया। मेरी यह यात्रा दोनों देशों के संबंधों को गहरा करने और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में विकास और स्थिरता के साथ रणनीतिक रूप से सशक्त बनाने वाली है। बुधवार को पीएम एंथनी ने एलान करते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत सरकार ने मिलकर ‘ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र’ को अंततः तैयार कर लिया है। इसका मुख्य मकसद उन छात्रों से है जो ऑस्ट्रेलिया में अभी अध्ययन कर रहे हैं अथवा अध्ययन कर चुके हैं। भारत वापसी पर डिग्री पाने में किए गए कठिन परिश्रम को मान्यता दी जाएगी। इसके साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा प्राप्त करने की योजना बना रहे उन भारतीय छात्रों के लिए एक नई स्कॉलरशिप योजना ‘मैत्री’ की घोषणा भी कर दी।

ये भी पढें: UN में Pak ने फिर अलापा कश्मीर का राग, तो भारत ने दिया ऐसे मुँह तोड़ जवाब

एंथनी का बेसब्री से इंतजार: PM Modi

इससे पहले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने ट्वीट कर कहा कि ‘भारत आपके आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। भारत-ऑस्ट्रेलिया की दोस्ती को आगे बढ़ाने के लिए उपयोगी विचार विमर्श की प्रतीक्षा कर रहा है।”

रणनीतिक साझेदारी होगी महत्वपूर्ण मुद्दा

भारत के विदेश मंत्रालय ने पीएम एंथनी की इस यात्रा के मकसद के बारे में बताते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी के कई मुद्दों पर इस चार दिवसीय यात्रा के दौरान चर्चाएं होंगी। जिसमें द्विपक्षीय हितों के साथ-साथ वैश्विक स्थिति पर भी चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही इस यात्रा में दोनों देशों के प्रधानमंत्री के बीच एक शिखर सम्मेलन का भी आयोजन होगा।

ये भी पढें: CM Yogi Row: ‘दलितों और कमजोरों के हकों पर डाका डालने वाले जाति-जाति चिल्लाते हैं’, जानें CM Yogi ने क्यों दिया ये जबाव

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories