शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमख़ास खबरेंकाशी में 'वन वर्ल्ड टीबी समिट' को PM Modi ने किया संबोधित,...

काशी में ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को PM Modi ने किया संबोधित, कहा -“2025 तक खत्म करेंगे बीमारी”

Date:

Related stories

PM Modi: शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन वर्ल्ड टीबी सबमिट को संबोधित किया। समिट को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीबी मुक्त पंचायत के साथ विभिन्न पहलों शुरुआत की। इस मंच में पीएम मोदी ने टीबी से लड़ने और भारत को 2025 तक टीबी मुक्त करने की बात कही।

काशी में हो रही ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’

पीएम मोदी ने कहा कि, चुनौती कितनी भी क्यों ना हो जब सबका प्रयास होता है तो एक नया रास्ता निकल ही जाता है उन्होंने आगे कहा कि, मेरे लिए यह बहुत खुशी की बात है कि, ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ काशी में हो रही है सौभाग्य से मैं काशी का सांसद भी हूं काशी नगरी शाश्वत धरा है जो हजारों सालों से मानवता के प्रयासों और परिश्रम की साक्षी रही है। मुझे विश्वास है, TB जैसी बीमारी के खिलाफ हमारे वैश्विक संकल्प को काशी एक नई ऊर्जा देगी।

एक परिवार के रूप में पूरे विश्व के साझा भविष्य का संकल्प

“वन वर्ल्ड टीवी समिट” को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, एक देश के तौर पर भारत की विचारधारा का प्रतिबिंब ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ यानी- ‘Whole world is one family’ की भावना में झलकता है। ये प्राचीन विचार आज आधुनिक विश्व को integrated vision दे रहा है, integrated solutions दे रहा है। इसलिए ही प्रेसिडेंट के तौर पर भारत ने G-20 समिट की भी थीम रखी है- ‘One world, one family, one future’! ये थीम एक परिवार के रूप में पूरे विश्व के साझा भविष्य का संकल्प है।

Also Read: सबकी बैंड बजाने देगा OPPO Reno 10 Pro Plus स्मार्टफोन! लॉन्चिग से पहले खूब दिखा रहा जलवा

टीबी के खिलाफ लड़ाई में एक साथ किया काम

पीएम मोदी ने आगे कहा, 2014 के बाद से भारत ने जिस नई सोच और अप्रोच के साथ टीबी के खिलाफ काम करना शुरू किया, वो वाकई अभूतपूर्व है। भारत के ये प्रयास पूरे विश्व को इसलिए भी जानने चाहिए क्योंकि ये टीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का एक नया मॉडल है। बीते 9 सालों में भारत ने टीबी के खिलाफ लड़ाई में अनेक मोर्चो पर एक साथ काम किया है। जैसे, जनभागीदारी, पोषण के लिए विशेष अभियान, इलाज के लिए नई रणनीति, तकनीकी का भरपूर इस्तेमाल और अच्छी हेल्थ को बढ़ावा देने वाले फिट इंडिया, खेलो इंडिया और योग जैसे अभियान।’

2025 तक टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य

2025 तक भारत को TB मुक्त बनाने के लिए उन्होंने कहा कि, इस अभियान के बाद करीब-करीब 10 लाख TB मरीजों को देश के सामान्य नागरिकों ने Adopt किया है, गोद लिया है। भारत अब साल 2025 तक TB खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है TB खत्म करने का ग्लोबल टार्गेट वर्ष 2030 है लेकिन भारत 2025 तक TB खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है।

Also Read: मेहुल चोकसी मामले में Raghav Chadha को नहीं मिला बोलने का मौका, क्या सोशल मीडिया बना रोड़ा?

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories