Home ख़ास खबरें PM Modi का ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म, भारत के लिए हुए रवाना, ऑस्ट्रेलियाई...

PM Modi का ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म, भारत के लिए हुए रवाना, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री को दिया भारत आने का न्योता

0
PM Modi Australia tour ends
PM Modi Australia tour ends

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय ऑस्ट्रेलिया दौरा अब खत्म हो चुका है। PM मोदी ऑस्ट्रेलिया से भारत के लिए रवाना हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट किया कि ” मैं ऑस्ट्रेलिया के लोगों, ऑस्ट्रेलियाई सरकार और मेरे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री अल्बनीज को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं। हम एक जीवंत भारत-ऑस्ट्रेलिया दोस्ती की दिशा में काम करते रहेंगे, जो वैश्विक भलाई के हित में भी है।”

दोनों देशों के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक

अपने दौरे के अंतिम दिन बुधवार (24 मई) को प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोवाल भी मौजूद रहे। बैठक के बाद दोनों देशों ने समझौता ज्ञापनों पर (MoU) पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित किया।

T-20 मोड में भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंध

कॉन्फ्रेंस के दौरान PM मोदी ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध टी-20 मोड में आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय दोनों देशों के बीच पुल की तरह है। प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से वार्ता में पीएम मोदी ने अगले दशक में दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की बात की।

ये भी पढ़ें: G20 Meeting: भारत के खिलाफ पाकिस्तानी मीडिया ने फिर उगला जहर, श्रीनगर में जी-20 की बैठक का ऐसे किया जा रहा दुष्प्रचार

बैठक में हिंदू मंदिरों पर हमले का मुद्दा भी गूंजा

द्विपक्षीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर हमले का मुद्दा भी उठाया। प्रधानमंत्री अल्बनीज के साथ वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे तत्वों को अपने विचारों और करतूतों से भारत-ऑस्ट्रेलिया रिश्तों को खराब करने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। प्रधानमंत्री अल्बनीज ने जो कदम उठाए हैं उनके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। साथ ही उन्होंने भरोसा दिया है कि भविष्य में भी ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

स‍िडनी हार्बर और ओपेरा हाउस पहुंचे PM मोदी

पीएम मोदी आज ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस के साथ स‍िडनी हार्बर और ओपेरा हाउस पहुंचे जोक‍ि पूरी तरह त‍िरंगे की रोशनी में जगमग और सराबोर नजर आया। स‍िडनी हार्बर ब्र‍िज 1967 तक स‍िडनी का सबसे ऊंचा ब्र‍िज हुआ करता था। बताया जाता है क‍ि जो लोग ऑस्‍ट्रेलिया जाते हैं वो स‍िडनी जरूर जाते हैं, जहां पर यह ब्र‍िज बना हुआ है। इसके अलावा दोनों ने ओपेरा हाउस का भी अवलोकन क‍िया। कुछ समय तक दोनों एक साथ रहे।

PM मोदी को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी के ऐतिहासिक एडमिरल्टी हाउस में पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वहां, एंथोनी अल्बनीज ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में विजिटर बुक पर भी हस्ताक्षर किए।

ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल से मिले PM मोदी

सिडनी में पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल डेविड हर्ले से मुलाकात की। उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज भी मौजूद रहे।

इस यात्रा ने संबंधों को किया मजबूत

प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को भारत के साथ घनिष्ठ और मजबूत संबंध को और मजबूत किया है। यह एक ऐसा रिश्ता है जिसमें हमें निवेश करने की आवश्यकता है। भारत के साथ हमारी मजबूत साझेदारी व्यापार, निवेश, क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता में ऑस्ट्रेलिया के लिए लाभ प्रदान करेगी।

ऑस्ट्रेलियाई PM को भारत आने का न्योता

पीएम मोदी ने इस साल भारत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए अल्बनीज और सभी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रशंसकों को भारत आने का निमंत्रण दिया है। उन्होंने कहा कि उस समय आपको भारत में भव्य दिवाली का जश्न भी देखने को मिलेगा।

तीन देशों का दौरा कर वापस आ रहे PM

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर थे। जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पूरी कर अब PM भारत के रवाना हो चुके हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि तीन देशों के सफल दौरे का समापन। पीएम नरेंद्र मोदी जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के बाद दिल्ली के लिए रवाना हो चुक हैं।

ये भी पढ़ें: New Parliament Inauguration: नए संसद भवन पर आगबबूला हुआ विपक्ष, उद्घाटन में नहीं आने का किया ऐलान, इन पार्टियों ने किया किनारा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version