बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi ने ओडिशा में 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी...

PM Modi ने ओडिशा में 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, इस रूट पर देगी सेवाएं

Date:

Related stories

दिल्ली से लखनऊ पहुंचना हो गया आसान, Vande Bharat ट्रेन का किराया जानकर चौंक जाएंगे आप; देखें शेड्यूल के साथ अन्य डिटेल

Vande Bharat Express: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से यूपी की राजधानी लखनऊ जाने वाले यात्रियों की तादाद कुछ ज्यादा नजर आती है। इसमें कई सारे ऐसे यात्री भी होते हैं जो लखनऊ पहुंचकर वहां से अपने अन्य गंतव्य स्थल की ओर निकलते हैं।

खुशखबरी! अब चंद घंटो में पूरा होगा कोयंबटूर से बेंगलुरु का सफर, Vande Bharat ट्रेन के ट्रायल को लेकर आई ये जानकारी

Vande Bharat Train: देश के विभिन्न हिस्सों में वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इन आधुनिक ट्रेनों की मदद से यात्री अपने कीमती वक्त की बचत कर पा रहे हैं।

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ओडिशा के पुरी में देश की 17वीं और राज्य की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन धार्मिक नगरी पुरी को हावड़ा से जोड़ेगी। यह पश्चिम बंगाल की दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। इसके साथ ही PM ने 8200 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी​ किया। इसमें पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की परियोजना भी शामिल है, जिसका शिलान्यास पीएम मोदी ने किया।

लोकार्पण और शिलान्यस के इस कार्यक्रम में PM मोदी दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े, जबकि ओडिशा के गवर्नर गणेशी लाल, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सशरीर भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

देश के विकास का इंजन बन रहीं वंदे भारत ट्रेनें

इस दौरान वर्चुअली संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारत ने अपने दम पर वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया है। आज, हमारा देश अपने दम पर 5G बना रहा है और इसे दूर-दराज के इलाकों में पहुंचा रहा है”। PM ने आगे कहा “आज ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लोगों को वंदे भारत ट्रेन का उपहार मिल रहा है। वंदे भारत ट्रेन आधुनिक भारत और आकांक्षी भारतीय, दोनों का प्रतीक बन रही है। आज जब वंदे भारत एक स्थान से दूसर स्थान पर यात्रा करते हुए गुजरती है तो उसमें भारत की गति और प्रगति दिखाई देती है। आज भारत अपनी आजादी का अमृत काल मना रहा है। इस अमृतकाल में वंदे भारत ट्रेनें विकास का इंजन भी बन रही हैं और एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना को भी आगे बढ़ा रही हैं।”

इस रूट पर देगी सेवाएं

हावड़ा-पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नियमित संचालन 20 मई को हावड़ा और पुरी से शुरू होगा और यह गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी। यह हावड़ा से सुबह 6:10 बजे चलेगी और दोपहर 12:35 बजे पुरी पहुंचेगी। ये ट्रेन ओडिशा के खोरधा, कटक, जाजपुर, भद्रक, बालेश्वर जिलों और पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर, पुरबा मेदिनीपुर जिलों से गुजरेगी।

इतना होगा किराया

यह ट्रेन पूरी और हावड़ा के बीच 500 किमी की दूरी को 5 घंटे 30 मिनट में पूरा करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें चेयरकार का किराया 1,590 रुपये हो सकता है। इसमें 308 रुपये कैटरिंग का चार्ज शामिल है। एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,815 रुपये हो सकता है। इसमें 369 रुपये का कैटरिंग चार्ज शामिल है। यात्रियों के पास नो फूड ऑप्शन चुनने का विकल्प होगा।

ये भी पढ़ें: JalliKattu: तमिलनाडु में जारी रहेगा जल्लीकट्टू का खेल, SC ने बरकरार रखी कानूनी वैधता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories