शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंModi 3.0 का आगाज जल्द! 8 जून को PM पद की शपथ...

Modi 3.0 का आगाज जल्द! 8 जून को PM पद की शपथ ले सकते हैं नरेन्द्र मोदी; जानें क्या है NDA का सियासी समीकरण?

Date:

Related stories

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

PM Modi का मुंबई दौरा! हजारों करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन कर अंबानी परिवार के रिसेप्शन समारोह में शामिल होंगे पीएम

Narendra Modi Mumbai Visit: मुंबई वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा चुनाव 2024 के बाद पहली बार मुंबई पहुंचने वाले हैं।

PM Modi: लोक सभा चुनाव 2024 के परिणाम जारी हो गए हैं। इसके तहत पीएम मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने बहुमत का आंकड़ा पार कर 272 से ज्यादा सीटें जीत ली है और वे सरकार बनाने की तैयारी में है।

जानकारी के अनुसार जल्द ही मोदी 3.0 का आगाज होने वाला है और वे 8 जून को लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले सकते हैं। खबरों की मानें तो नए मंत्रिमंडल में चेहरों और सहयोगी दलों से बातचीत व बैठकों का दौर तेज हो गया है और जल्द ही सहयोगी दलों के समर्थन से पीएम मोदी शपथ ले कर केन्द्र में एनडीए की सरकार बना सकते हैं।

रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में PM Modi

पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करेंगे। दरअसल वे पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू के बाद देश के दूसरे ऐसे पीएम बनेंगे जिन्हें तीसरी बार कार्यकाल मिलेगा। इससे पहले पंडित नेहरू 1952, 1957 व 1962 के लोक सभा चुनाव में लगातार तीन बार पीएम पद की शपथ ले चुके हैं।

बैठकों का दौर जारी

केन्द्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए बैठकों का दौर जारी है। जानकारी के अनुसार आज शाम एनडीए घटक दलों के साथ भाजपा के सभी शीर्ष नेताओं की बैठक होनी है जिसमें पीएम मोदी को संसदीय दल का नेता चुनने के लिए प्रस्ताव पेश किया जा सकता है। इसमें सहयोगी दलों के रूप में प्रमुख रूप से जेडीयू, टीडीपी, हम, लोजपा, सुभासपा, जेडीएस व शिवसेना (शिंदे गुट) पर सबकी नजरें कामय हैं।

क्या है NDA का सियासी समीकरण?

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बात करें तो इसमें सबसे बड़े दल के रूप में भारतीय जनता पार्टी (BJP) फिर नेशनल पार्टी (NPP), अखिल झारखंड छात्र संघ (AJSUP), अखिल भारतीय एन.आर. कांग्रेस (AINRC), अपना दल (सोनेलाल), असम गण परिषद, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP), इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (IPFT), जनता दल (सेक्युलर) (JDS), जनता दल (यूनाइटेड) (JDU), लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास), जन सेना पार्टी (JSP), निषाद पार्टी (NP), सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) व तमिल मनीला कांग्रेस (मूपनार) (TMCM) जैसे सहयोगी दल हैं।

NDA में शामिल इन राजनीतिक दलों के सियासी समीकरण की बात करें तो भाजपा को 240 लोक सभा सीटों पर जीत मिली है। वहीं जेडीयू 12 सीटों पर तो टीडीपी 16 सीट, लोजपा 5 सीट, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा 1 सीट, शिवसेना (शिंदे गुट) 7 सीट, जनसेना पार्टी 2 सीट, असम गण परिषद 1 सीट व राष्ट्रीय लोक दल को 2 सीटों पर जीत मिली है। ऐसे में कुल सीटों की बात करें तो एनडीए बहुमत के आंकड़े यानी 273 सीट को पार करता नजर आ रहा है। ऐसे में इस सियासी समीकरण के साथ एनडीए की सरकार पूर्ण बहुमत के साथ बन सकेगी।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories