सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंPM ujjwala yojana Online Apply 2024: खुशखबरी! मोदी सरकार दे रही है...

PM ujjwala yojana Online Apply 2024: खुशखबरी! मोदी सरकार दे रही है फ्री गैस सिलेंडर, कैसे करें अप्लाई; जानें पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

PM ujjwala yojana Online Apply 2024: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना(PMUY) भारत सरकार द्वारा गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी देने की योजना है। कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स ने सप्ताहिक होने वाली बैठक में उज्जवला 2.0 स्कीम को लॉन्च करने का ऐलान किया था। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार महिलाओं को 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन (Free LPG Gas Connection) देने वाली है. अगर आप भी पीएम उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले फ्री गैस कनेक्शन का लाभ उठाना चाहते है तो आपको बताते है कि कैसे आप इसमे रजिस्ट्रेशन सकते है।

किन लोगों को मिलेगा इसका लाभ

आपको बता दें कि पीएम उज्जवला योजना को खासतौर पर गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं के लिए ही लॉन्च किया गया है। आवेदक एक महिला होनी चाहिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख से कम और शहरी क्षेत्रों में 2 लाख से कम होनी चाहिए।

आवेदन करने के लिए दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड
आवेदक के परिवार सदस्यों का आधार कार्ड
आवेदक का बैंक खाता पासबुक
आवेदक का निवास प्रमाण पत्र

कैसे करें अप्लाई

● PMUY की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाएं।
● Apply for New Ujjwala 2.0 Connection लिंक पर क्लिक करें।
● अपना आधार कार्ड नंबर और आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
● Send OTP बटन पर क्लिक करें।
● अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
● अपना नाम, पता, और अन्य आवश्यक जानकारी भरें।
● अपनी सहमति देकर “Submit” बटन पर क्लिक करें।

●आप PMUY के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए, आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी LPG डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Latest stories