सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंPoonch Terrorist Attack: 2 सालों में पुंछ में बढ़ी आतंकी हमले की...

Poonch Terrorist Attack: 2 सालों में पुंछ में बढ़ी आतंकी हमले की घटनाएं, NIA करेगी जांच, चीन को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

Date:

Related stories

Pakistan News: पाकिस्तान एयरबेस पर फिदायीन हमला, 6 आतंकियों हुई मौत

Pakistan News: शनिवार की सुबह पाकिस्तान की मियांवाली एयरबेस...

Pakistan में पुलिस स्टेशन पर आतंकी हमला, 2 विस्फोट में 12 पुलिसकर्मियों की मौत…50 घायल

सोमवार को रात स्वात जिले में एक आतंक विरोधी पुलिस थाने में आत्मघाती हमला हुआ। इस हमले में 12 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। वहीं दर्जनों लोग बुरी तरह से घायल हैं।

Army Truck Fire: पुंछ-जम्मू हाईवे पर सेना की गाड़ी में लगी आग, 5 जवान शहीद…आर्मी ने बताया- आतंकी हमला

पुंछ-जम्मू हाईवे पर सेना की गाड़ी में आग लगने की खबर है। ट्रक में आग लगने से सेना के पांच जवान शहीद हो गए। आर्मी ने इसे आतंकी घटना बताया है।

Poonch Terrorist Attack: पुलवामा की घटना आप सभी को याद ही होगा। यह ऐसी घटना थी जिसने देश के एक – एक लोगों को झकझोर कर रख दिया था। इस घटना के बाद लगातार सेना की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे थे । इसके बावजूद इस तरह की घटना खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। अगर हम पिछले 3 सालों की बता करें तो 5 ऐसी ही घटनाओं को आतंकवादियों ने अंजाम दिया है। बता दें कि गुरुवार को पुंछ जिले में सेना के 5 जवान शहीद हो गए थे। आज उन सभी के नामों को जारी किया गया है।

सेना के द्वारा बताया गया है कि इस हमले में राष्ट्रीय राइफल्स के हवलदार मनदीप सिंह, लांस नायक कुलवंत सिंह, लांस नायक देबशीष बसवाल, सिपाही सेवक सिंह, सिपाही हर किशन सिंह, शामिल थे। इस हमले के बाद से सरकार ने इसके जांच के आदेश दे दिया है। इसकी जांच एनआईए की टीम के द्वारा करवाया जाएगा। आज एनआईए की टीम घटना स्थल पहुंचेगी।

इस संगठन ने ली हमले की जिम्मेदारी

गुरुवार को सेना के जवानों पर हुए हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी संगठन से ही जुड़ी पीपुल्स एंटी फासिस्ट फ्रंट ने ली है। सेना की तरफ से इस हमले के बाद जानकारी दिया गया है कि पुंछ में हो रहे भरी बरसात और लो विजिबिलिटी का फायदा इन आतंकवादियों को मिला और इन्होंने गोलीबारी करते हुए ग्रेनाइड से हमला किया । सेना के ये जवान ट्रक में राशन और ईधन लेकर कैंप में जा रहे थे लेकिन ग्रेनाइड की वजह से ट्रक में आग लग गई।

दो सालों में बढ़ी वारदातें

वैसे तो आए दिन बॉर्डर पर गोलीबारी और पाकिस्तान के नापाक हरकत से जुड़ी खबर आती रहती हैं। अगर पिछले दो साल की बता किए जाए तो एक के एक चार बड़ी घटनाओं को आतंकवादियों ने अंजाम दिया है। धारा 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में आतंकवादी घटनाएं कम हुई हैं लेकिन अभी तक इन पर पूरी तरह से रोक नहीं लग पाया है। बीते दो सालों की अगर बात किया जाए तो 4 बड़े हमले सेना पर हुए हैं। आपको याद दिला दें कि साल 2021 में पुंछ जिले में ही सुरंग कोट तहसील के पास आतंकवादियों ने सेना के जवानों पर हमला किया था इसमें 5 जवान शहीद हुए थे।

वहीं साल 2021 बीता भी नहीं था कि पुंछ जिले में ही इन आतंकवादियों ने दूसरी घटना को अंजाम दिया था इसमें 4 जवान शहीद हुए थे। साल 2022 की अगर हम बात करें तो राजौरी के परगल इलाके में आर्मी के कैंप पर हमला हुआ था इस हमले में 5 जवान शहीद हुए थे। वहीं इस घटना को अंजाम देने वाले दो फिदायीन थे जिसे हमारे देश के जवानों ने खत्म कर दिया था। इस साल नए साल के दिन ही जम्मू कश्मीर के राजौरी में हिंदू समाज के 7 लोगों की इन आतंकवादियों की हत्या कर दी गई थी।

इसे भी पढ़ेंः Adani Meets Sharad Pawar: दिग्गज कारोबारी Gautam Adani ने शरद पवार से की लंबी मुलाकात, NCP प्रमुख ने इस मामले में किया था सपोर्ट

सेना ने आतंकी हमले के बाद दिया जवाब

सेना की तरफ से इस आतंकवादी हमले के बाद ये कहा गया कि गुरुवार को काउंटर टेररिस्ट ऑपरेशन के लिए तैनात किए गए जवानों को ले जा रहा था तभी अचानक से पुंछ के हाइवे पर हमला कर दिया गया इसमें सेना के 5 जवान शहीद हुए हैं। बताया जा रहा है कि चार आतंकवादी इस घटना में शामिल थे।

क्या चीन ने दिया था बुलेट ?

गुरुवार को हुए इस हमले से एक बेहद ही चौकाने वाली खबर ये सामने आ रही है कि इस हमले में चीन में बनी 7.62 mm बुलेट का प्रयोग किया गया था। यह ऐसी गोली है जो जवानों के बुलेटप्रूफ जैकेट को भी आसानी से भेद सकती है। अब इस घटना के बाद इसकी जांच को लेकर ये बताया जा रहा है कि NIA के द्वारा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: CM Mamata Banerjee पर शुभेंदु का निशाना, बोले- ‘लोकतांत्रिक तरीके से हराने में नाकाम रहा तो राजनीति छोड़ दूंगा’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories