रविवार, जुलाई 21, 2024
होमदेश & राज्यघटना-दुर्घटना में वरदान साबित होगी PMSBY इंश्योरेंस पॉलिसी! पीड़ित को मिलेंगे इतने...

घटना-दुर्घटना में वरदान साबित होगी PMSBY इंश्योरेंस पॉलिसी! पीड़ित को मिलेंगे इतने लाख रुपये; जानें बीमा से जुड़े डिटेल

Date:

Related stories

India WPI Inflation: थोक महंगाई से हालात बेकाबू! खाद्य वस्तुओं की कीमत बढ़ने से बिगड़ा किचन का बजट; जानें डिटेल

India WPI Inflation: भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सब्जी की कीमत से लेकर खाद्य संबंधी अन्य सभी वस्तुओं के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं। इसका प्रमुख कारम है महंगाई दर का तेजी से बढ़ना।

HDFC Bank ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका! MCLR रिवाइज करने से महंगा हुआ लोग; जानें कैसे EMI पर पड़ेगा असर?

HDFC Bank: अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में अपने कार्य प्रणाली की शुरुआत करने वाले देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक HDFC ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है।

Punjab National Bank: PNB खाताधारक हो जाएं सावधान! ये अकाउंट हुए बंद, क्या आपके लिए भी है चिंता का विषय?

Punjab National Bank: देश के बड़े एवं प्रतिष्ठित बैंकिंग उपक्रमों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की ओर से खाताधारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है।

MP में Ujjwala Yojana बदल रही ग्रामीण इलाकों की तस्वीर! जानें कैसे लाखों महिलाओं तक पहुंच रहा सीधा लाभ?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीण से लेकर शहरी इलाकों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इस क्रम में पीएम उज्जवला योजना का जिक्र सबसे ज्यादा है।

Indian Economy को लेकर World Bank का बड़ा दावा, GDP प्रोजेक्शन व ग्रोथ रेट के आंकड़े आए सामने; जानें डिटेल

Indian Economy: भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आई है। विश्व बैंक ने अपने आउटलुक में अनुमान जताया है कि वित्तिय वर्ष 2025 में दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत की इकोनॉमी सबसे तेज गति से विकास करेगी।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है। इस योजना का लक्ष्य घटना-दुर्घटना की चपेट में आने वाले परिवारों को मृत्यु या विकलांगता के लिए 1 लाख से लेकर 2 लाख रुपये तक का आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता कवर राशि प्रदान करना है।

भारत सरकार की ओर से वर्ष 2016 में PMSBY योजना की शुरुआत हुई थी। PMSBY की आधिकारि साइट पर दर्ज की गई जानकारी के अनुसार एक व्यक्ति वर्ष में 20 रुपये के प्रमीमियम या मासिक तौर पर 2 रुपये के प्रीमियम का भुगतान कर इस योजना का लाभार्थी बन सकता है। आइए हम आपको PMSBY स्कीम के बारे में विस्तार से बताते हैं।

PMSBY इंश्योरेंस पॉलिसी

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, भारत सरकार की एक प्रतीकात्मक इंश्योरेंस पॉलिसी के रूप में कार्य करती है। इस योजना के तहत घटना-दुर्घटना का शिकार हुए लोगों (उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष तक) को सहयोग राशि देकर कवर प्रदान किया जाता है जिससे कि उनका जीवन बेहतर ढ़ंग से व्यतीत हो सके।

PMSBY की आधिकारिक साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक अगर PMSBY पॉलिसी धारक के साथ किसी तरह की घटना हो जाती है और उसकी मौत हो जाए या व्यक्ति पूर्णत: विकलांग हो जाए तो उसे 2 लाख रुपये की कवर राशि प्रदान की जाएगी। वहीं अगर व्यक्ति के एक आँख की दृष्टि की पूर्ण और अपूरणीय हानि या एक हाथ या पैर के की हानि होती है तो उसे 1 लाख रुपये की सहयोग राशि दी जाएगी। ध्यान रहे कि सहयोग या कवर राशि उस व्यक्ति को ही उपलब्ध कराई जाएगी जो कि PMSBY पॉलिसी का ग्राहक होगा और प्रति वर्ष 20 रुपये प्रीमियम का भुगतान करेगा।

सनद रहे कि यहां दुर्घटना से आशय बाह्य, हिंसक और दृश्य साधनों से होने वाली अचानक, अप्रत्याशित और अनैच्छिक घटना से है। वहीं अगर कोई व्यक्ति एक से अधिक बैंक खातों के माध्यम से बीमा कराता है या बीमा कंपनी को अनजाने में प्रीमियम प्राप्त हो जाता है, तो बीमा कवर केवल एक खाते तक सीमित हो जाएगा और प्रीमियम जब्त कर लिया जाएगा।

कैसे करें अप्लाई?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम मात्र 20 रुपये वार्षिक है। ऐसे में सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी इस योजना का लाभ उठा कर खुद को सुरक्षित कर सकता है। PMSBY योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले PMGBY की आधिकारिक साइट https://www.jansuraksha.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद यहां एप्लीकेशन फॉर्म भर कर और डॉक्यूमेंट्स (आधार कार्ड, वोटर आई, राशन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल्स, बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो) अटैच कर इसे सबमिट करना होगा।

अगर कोई व्यक्ति ऑफलाइन आवेदन करना चाहता है तो वह अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories