रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंRapid Train: दिल्ली एनसीआर में रैपिड रेल का जाल बिछाने की तैयारी,...

Rapid Train: दिल्ली एनसीआर में रैपिड रेल का जाल बिछाने की तैयारी, इन क्षेत्रों में भी बनेंगे रैपिडएक्स कॉरिडोर, कनेक्टिविटी को मिलेगा बढ़ावा

Date:

Related stories

Ghaziabad News: बड़ी खबर! गाजियाबद से जुड़ेगा Jewar Airport, Rapid Rail रूट के लिए सर्वे शुरू

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में स्थित प्रमुख शहरों में से एक गाजियाबाद इन दिनों खूब सुर्खियां बना रहा है।

Delhi-NCR News: पलक झपकते ही पूरा होगा नोएडा एयरपोर्ट से IGIA तक का सफर! कनेक्टिविटी को लेकर ये है NCRTC की खास तैयारी

Delhi-NCR News: वर्तमान समय की बात करें तो राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA) तक पहुंचने के लिए नोएडा के साथ गाजियाबाद व पश्चिमी यूपी के अन्य हिस्सों से आने वाले यात्रियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है।

Noida News: 71.1 किमी लंबे रूट पर Rapid Rail से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट! DPR को लेकर ये है NCRTC की खास तैयारी

Noida News: राजधानी के निकटवर्ती क्षेत्र नोएडा में अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तेजी से प्रगति पर है। खबर है कि 2024 के आखिरी महीनों तक इसका इस्तेमाल व्यवसायिक व यात्रियों की सुविधा हेतु किया जा सकेगा। ऐसे में जेवर एयरपोर्ट के शुरू होने के साथ ही एनसीआर क्षेत्र के अन्य लोगों का जीवन भी आसान हो सकेगा और उन्हें देश-विदेश के अन्य हिस्सों में पहुंचने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

मेरठवासियों के लिए खुशखबरी, जल्द ही दुहाई से Meerut साउथ तक दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन! जाने क्या है NCRTC की तैयारी?

Meerut News: राजधानी के निकटवर्ती क्षेत्र एनसीआर में नमो भारत ट्रेन को विस्तार देने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है। खबर है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) द्वारा नमो भारत ट्रेन के ट्रायल प्रक्रिया को अगले 20 दिनों में शुरू किया जा सकता है।

Ghaziabad News: Rapid Rail के विस्तार से जेवर एयरपोर्ट तक जुड़ेगा गाजियाबाद, जानें क्या है NCRTC की खास तैयारी

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली के निकटवर्ती क्षेत्र गाजियाबाद को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इस क्रम में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) द्वारा तैयार की गई खास रिपोर्ट को यूपी शासन की ओर से मंजूरी मिल गई है।

Rapid Train: दिल्ली एनसीआर में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने आठ क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) नेटवर्क की योजना बनाई है। आरआरटीएस में सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनें होंगी जो मेट्रो ट्रेनों की तुलना में तीन गुना तेज चलेंगी। इन ट्रेनों की अधिकतम गति 180 किमी/घंटा और परिचालन गति लगभग 160 किमी/घंटा होगी।

इन क्षेत्रों में भी बनेंगे रैपिडेक्स कॉरिडोर

RRTS योजना के पहले चरण के तहत आठ नियोजित गलियारों में से तीन को प्राथमिकता दी गई है, जिसमें दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर कॉरिडोर और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर शामिल है। इसके अलावा दिल्ली-बहादुरगढ़-रोहतक कॉरिडोर, दिल्ली-फरीदाबाद-पलवल कॉरिडोर गाजियाबाद-हापुड़ कॉरिडोर, दिल्ली-शहादरा-बड़ौत कॉरिडोर और दिल्ली-खुजरा कॉरिडोर शामिल है।

देश की पहली रैपिड रेल का उद्घाटन

देश की पहली रैपिड रेल की बात करें तो आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का उद्घाटन करेंगे। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लम्बे रेल सेवा का पहला फेज़ पूरी तरह से तैयार हो गया है। यह देश का पहला हाई स्पीड, हाई फ्रीक्वेंसी ट्रांजिट सिस्टम है। देश की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम 20 अक्टूबर यानी इसी शुक्रवार से गाजियाबाद के साहिबाबाद से दोहाई डिपो के बीच लांच की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें