शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan News: राजस्थान विधानसभा में राष्ट्रपति मुर्मू का संबोधन, बोलीं- 'देश के...

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा में राष्ट्रपति मुर्मू का संबोधन, बोलीं- ‘देश के दोनों सदन राजस्थानी चला रहे, गर्व की बात’

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: Jaipur के साथ कई इलाकों में कोहरे का अलर्ट, प्रभावित हुआ ट्रेन संचालन

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज घने कोहरे का कहर देखने को मिला है। इसके साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में पारा गिरने के कारण गलन बढ़ने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

Rajasthan News: भारत की राष्ट्रपित द्रौपदी मुर्मू आज (14 जुलाई, शुक्रवार) राजस्थान के दौरे पर हैं। उन्होंने यहां राजस्थान विधानसभा को संबोधित किया। राष्ट्रपति ने अपने संबोधन की शुरुआत ‘राजस्थानी’ में की। उन्होंने कहा, माणो सम्माणो और बलिदान सुरोगी राजस्थान की धोरा री धरती रा निबासिया ना घणी शुभकामनाएं’। राजस्थान विधानसभा के इतिहास में यह पहला अवसर था जब कोई राष्ट्रपति सदन में संबोधन दे रहा था।

‘देश के दोनों सदन राजस्थानी चला रहे’

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा, ‘राजस्थान विधानसभा की ओर से 71 वर्षों का गौरवशाली इतिहास रचा गया है। इसके लिए मैं राज्य की प्रबुद्ध जनता को, राज्यपाल, मुख्यमंत्री और सभी विधायकों को बधाई देती हूं। इस अवसर पर मैं समस्त देश वासियों की ओर से सभी पूर्व राज्यपालों, पूर्व मुख्यमंत्रियों और विधानसभा अध्यक्षों और विधायकों के योगदान को स्मण करती हूं। राजस्थान के लिए ये गौरव की बात है कि संसद के दोनों सदनों की अध्यक्षता राजस्थान विधानसभा के पूर्व विधायकों की ओर से की जा रही है। उपराष्ट्रपति के रूप में, राज्यसभा के अध्यक्ष जगदीप धनखड़, लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला राजस्थान विधानसभा में सदस्य रह चुके हैं।’

राजस्थानी परंपरा के साथ हुआ का स्वागत

बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार शाम को तीन दिवसीय राजस्थान दौरे पर आई हैं। शाम 6 बजे जब वे वायु सेना के विशेष विमान से जयपुर पहुंची। इस दौरान उनकी अगवानी के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी और कैबिनेट मंत्री शकुंतला रावत एयरपोर्ट पर मौजूद रहे। राजस्थानी परम्परा के साथ राष्ट्रपति का स्वागत करने के बाद वे सीधे राजभवन पहुंचीं। राष्ट्रपति का रात्रि विश्राम राजभवन में ही हुआ। बता दें कि राष्ट्रपति बनने के बाद वे दूसरी बार जयपुर आई हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories