सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: पंजाब में पशुपालन विभाग का बड़ा फैसला, 20 दिसंबर तक...

Punjab News: पंजाब में पशुपालन विभाग का बड़ा फैसला, 20 दिसंबर तक 65 लाख पशुओं का होगा टीकाकरण

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब में पशुपालन विभाग ने एक बहुत ही जरूरी कदम उठाया है, जिसके तहत खुर और मुंह की बीमारी से परेशान पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा। जिससे की वो इस बीमारी से निजात पा सकें। क्या है पूरी खबर चलिए आपको बताते हैं।

20 दिसंबर तक टीकाकरण का रखा गया लक्ष्य

पंजाब के पशुपालन विभाग ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है, मिली जानकारी के अनुसार विभाग ने 20 दिसंबर तक अपनी 65 लाख से अधिक पशुधन आबादी में से 100% को खुर और मुंह की बीमारी के खिलाफ टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है।

बता दें कि राज्य के पशुपालन मंत्री गुरमीत सिंह खुदियां ने कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत एफएमडी वैक्सीन की 68.45 लाख खुराकें खरीदी हैं, और उनमें से 48.73 लाख खुराकें पहले ही दी जा चुकी हैं। जो अब तक लगभग 75% पशुधन आबादी को कवर करती हैं।

यह टीका पूरी तरह से मुफ़्त रहेगा

आगे उन्होंने कहा कि यह शॉर्ट मुफ़्त है और डेयरी किसानों के दरवाजे पर प्रशासित किया जाता है। यह देखते हुए कि कैसे एफएमडी पशुधन आबादी के लिए एक वैश्विक गंभीर खतरा बन गया है। मंत्री ने डेयरी किसानों से अपने पशुओं के टीकाकरण के बारें में अपने निकटतम पशु चिकित्सा संस्थानों से संपर्क करने का आह्वान भी किया है।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि यह टीका पूरी तरह से मुफ़्त है और इसे लगाने की सेवा पंजाब पशुपालन विभाग के कर्मचारियों की तरफ से डेयरी किसानों के घर पर प्रदान की जा रही है। इस टीकाकरण अभियान का मुख्य उद्देश्य हमारे पशुधन को खुरपका और मुंहपका रोग से बचाना है। जिसे विश्व स्तर पर पशुधन आबादी के लिए एक गंभीर खतरे के रूप में मान्यता दी गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories