रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंPunjab News: सतलुज नदी के पानी को लेकर CM Mann बोले-’पंजाब के...

Punjab News: सतलुज नदी के पानी को लेकर CM Mann बोले-’पंजाब के पास बांटने के लिए पानी नहीं’

Date:

Related stories

Punjab News: ‘नॉर्दर्न जोनल काउंसिल’ (NZC) की बैठक में सीएम भगवंत मान ने बड़ी बात कही है। उन्होंने सतलुज नदी के पानी को लेकर साफ-साफ शब्दों में कहा है, कि नदी सूखने की कगार पर है। पानी की कमी है। ऐसे में अन्य राज्यों को पानी देने का सवाल ही पैदा नहीं होता। इस संदर्भ में उन्होंने ट्वीट के माध्यम से भी जानकारी दी है।  इसके अलावा सीएम मान ने कहा, “अब समय आ गया है चंडीगढ़ को अब पंजाब को सौंप देना चाहिए।” मुख्यमंत्री ने हरियाणा के कॉलेज की मान्यता पर भी सवाल खड़े किए।

गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई NZC की बैठक

बता दें कि मंगलवार (26 सितम्बर) को श्री अमृतसर साहिब में नॉर्थ जोन काउंसिल यानी की ‘NZC’ की बैठक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। इस दौरान सीएम मान ने पंजाब के लोगों और उनके भविष्य की हित की बात करते हुए बड़ी बात कही। इस दौरान उन्होंने कहा, “ राज्य के पास सतलुज नदी का पानी किसी और राज्य को बांटने के लिए नहीं है। नदी सूख गयी है।” 

बता दें कि अक्सर हरियाणा और पंजाब के बीच यमुना और सतलुज नदी के पानी को लेकर तकरार चलता है। ऐसे में अब बड़ी बात यह है, कि सीएम मान ने सतलुज और यमुना को जोड़ने वाली नहर के निर्माण का विरोध किया है। 

सीएम मान ने ट्वीट में क्या लिखा?

नॉर्थ जोन काउंसिल बैठक की जानकारी देते हुए सीएम मान ने ट्वीट में लिखा,” श्री अमृतसर साहिब में गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में आयोजित ‘नॉर्थ जोन काउंसिल’ की बैठक में पंजाब और पंजाबियों की स्थिति को जोरदार तरीके से व्यक्त किया गया. बीबीएमबी, एसवाईएल, शानन पावर प्रोजेक्ट, पीयू चंडीगढ़, आरडीएफ, अर्धसैनिक व्यय, पंजाब प्रमुख, बाढ़ पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए कानून में संशोधन, राजधानी चंडीगढ़ को स्थायी रूप से पंजाब को सौंपने और फर्जी ट्रैवल एजेंटों पर नकेल कसने जैसे मुद्दे जोर-शोर से उठाए गए. मुझे पूरी उम्मीद है कि केंद्र सरकार भविष्य में इन मुद्दों को जरूर उठाएगी. और ध्यान देकर शीघ्र ही कोई स्थाई समाधान निकालेगी”

मुख्यमंत्री ने आगे ट्वीट में लिखा, “पंजाब के नाम पर किसी भी प्रकार का समझौता न तो स्वीकार्य था और न ही कभी होगा. पंजाबियों द्वारा दी गई जिम्मेदारी को मैं पूरी निष्ठा और दिल से पूरा करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हूं”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें