मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबCM Mann का एक और ऐतिहासिक फैसला, PAU और GADVASU के...

CM Mann का एक और ऐतिहासिक फैसला, PAU और GADVASU के लिए यूजीसी स्केल को दी मंजूरी

Date:

Related stories

CM Mann: पंजाब सरकार ने आज कृषि टीचर्स को एतिहासिक तोहफा दे दिया। राज्य के सीएम भगवंत मान लगातार राज्य की शिक्षा व्यवस्था को सही करने के लिए काम कर रहे हैं। ऐसे में उन्होंने शुक्रवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए पंजाब कृषि विश्वविद्यालय और गुरु अंगद देव वैटरनरी साइंसज यूनिवर्सिटी में यूजीसी को लागू कर दिया है। इससे पहले सीएम मान ने शिक्षा मंत्री के साथ बैठक की थी। इस बैठक में पंजाब के कई शिक्षक भी शामिल हुए थे। वहीं शिक्षकों और शिक्षा मंत्री से सलाह लेने के बाद सीएम मान ने यूजीसी को मंजूरी दी है। वहीं सीएम मान ने यूजीसी को लागू करने के बाद इस पर आने वाले खर्च की भी जानकारी दी है।

कृषि कॉलेज की दशा को सुधारने में जुटे सीएम

सीएम भगवंत मान ने शुक्रवार को यूजीसी को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि कृषि विश्वविद्यालय में इसके शुरू होने से सरकार के ऊपर भार भी बढ़ने वाला है। ऐसे में अब इसके वेतनमान लागू होने के बाद 66 करोड़ रुपए का खर्च सालाना आएगा। वही गडवासू कॉलेज के बारे में जिक्र करते हुए उन्होंने कहा है कि यूजीसी लागु होने के बाद गडवासू कॉलेज में 20 करोड़ रुपए का सालाना खर्च आएगा। सीएम मान ने इस दौरान मीडिया से बात करते हुए कहा है कि ” सरकार के लिए इन शिक्षकों के सामने बजट कुछ भी नहीं है। ये शिक्षक की कृषि की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। जल्द ही इन दोनों विश्व विद्यालय में यूजीसी की ट्रेनिंग दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Shivraj Government की ‘लाडली बहन योजना’ पर कांग्रेस का आरोप- नकल में अक्ल नहीं लगाई

जानें क्या कारण बना इस फैसले की वजह

अपने इस एतिहासिक फैसले के पीछे की वजह बताते हुए सीएम मान ने कहा कि पंजाब के कृषि उत्पादन को बढ़ाने और उनका तकनीकी विकास करने में गुरु अंगद देव वैटनरी साइंसेज यूनिवर्सिटी और पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी के टीचिंग स्टॉफ ने राज्य में बड़ा योगदान दिया है। इसलिए इन यूनीवर्सिटी के टीचिंग स्टॉफ को यूजीसी ग्रेड के वेतनमान देने की सरकार ने मंजूरी दे दी है, इसके साथ ही नॉन टीचिंग स्टाफ को भी अब संशोधित वेतनमान दिया जाएगा। इन स्टॉफ  की तारीफ करते हुए सीएम मान ने कहा कि सरकार की तरफ से दी गई ये मंजूरी उनके योगदान के आगे कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि हम दोनों यूनीवर्सिटीज के टीचिंग स्टॉफ किसानों का भाग्य बदलने की कोशिश कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi की सजा पर भड़की कांग्रेस, Renuka Chowdhury बोली- ‘मैं भी करूंगी मानहानि का केस’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories