शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यपंजाब के CM Bhagwant Mann ने केंद्र की Z+ Security ठुकराई, बताई...

पंजाब के CM Bhagwant Mann ने केंद्र की Z+ Security ठुकराई, बताई इसकी वजह

Date:

Related stories

CM Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र सरकार द्वारा मुहैया की जाने वाली Z+ सिक्योरिटी को ठुकरा दिया है। इस संबंध में CM मान की सुरक्षा टीम ने केंद्र को चिट्ठी लिखकर इसकी वजह भी बताई है। पत्र में लिखा गया है कि CM मान को पंजाब और दिल्ली में जेड प्लस सुरक्षा की जरूरत नहीं है। सुरक्षा टीम ने तर्क दिया है कि पंजाब और दिल्ली में 2-2 सुरक्षा चक्र होने की वजह से प्रॉब्लम हो सकती है। उन्होंने लिखा कि 2 कमांड की वजह से सुरक्षा में नुकसान हो सकता है।

Z+ Security में तैनात होते हैं 55 कमांडो

बता दें कि बीती 25 मई को ही केंद्र सरकार ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश दिया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह फैसला VVIP सुरक्षा से संबंधित खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर लिया था। जेड प्लस सुरक्षा के तहत सीएम भगवंत मान की सुरक्षा में 55 कमांडो तैनात होने थे। जिसमें 10 से ज्यादा एनएसजी कमांडो शामिल होते।

अमृतपाल मामले के बाद मिली थी सुरक्षा

पिछले दिनों पंजाब में खालिस्तान समर्थक अमृतपाल और उसके साथियों के खिलाफ शुरू की गई अलगाववादी मुहिम के बाद जो हालात बदले हुए थे, उसको देखकर जेड प्लस सुरक्षा देने का फैसला लिया गया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय को खुफिया एजेंसियों ने रिपोर्ट में खालिस्तान समर्थकों के खिलाफ शुरू किए गए ऑपरेशन के चलते CM मान को खतरा बताया गया था। जिसके बाद उन्हें ये सुरक्षा दी गई थी।

CM सुरक्षा के लिए तैयार है पंजाब पुलिस

CM मान की सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि पंजाब पुलिस उनकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है। बीते समय में ही पंजाब पुलिस के कमांडोज को CM और उनके परिवार को सुरक्षा उपलब्ध करवाने के लिए तैयार किया गया था। इसी के तहत कुछ माह पहले उनकी पत्नी डॉ. गुरप्रीत कौर की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई थी।

ये भी पढ़ें: Subramanian Swamy: महाराष्ट्र में चुनाव हुए तो आसान नहीं होगी BJP की राह, जानें सुब्रमण्यम स्वामी ने क्यों कही ये बात ?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories