शुक्रवार, मई 10, 2024
होमदेश & राज्यAam Aadmi Clinics: CM Kejriwal और CM Mann आज पंजाब के लोगों...

Aam Aadmi Clinics: CM Kejriwal और CM Mann आज पंजाब के लोगों को देंगे सौगात, 80 आम आदमी क्लीनिक का करेंगे लोकार्पण

Date:

Related stories

Punjab Weather Update: पंजाब के कई इलाको में बारिश के आसार, क्या लोगों को मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत?

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है जिससे लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Punjab Weather Update: क्या पंजाब में तपती गर्मी पर लगेगी लगाम? जानें क्या हैं मौसम से जुड़े ताजा अपडेट

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के आखिरी छोर पर बसा राज्य पंजाब इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। पंजाब के विभिन्न हिस्सों में तापमान बढ़ता नजर आ रहा है जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: वायु सेना पर पूर्व CM चरणजीत चन्नी के बयान से गरमाई सियासत, सफाई जारी कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अलग-अलग पार्टी से जुडे़ नेताओं के बयान को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Punjab News: ड्रग्स तस्करी व किसानों के मुआवजों जैसे मुद्दों पर मंत्री गुरमीत सिंह का बड़ा दावा, जानें क्या कहा

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी, राज्य में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद लोकसभा चुनाव 2024 में अपना परचम फहराने की तैयारी में है।

Aam Aadmi Clinics: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश की जनता को आज एक और बड़ी सौगात देने वाली है। सीएम भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज 80 आम आदमी क्लीनिक का लोकार्पण करेंगे। प्रदेश में अब तक कुल 504 आम आदमी क्लीनिक खोले जा चुके हैं। साथ ही आंकड़ों की मानें तो अब तक 21 लाख से अधिक लोगों का निशुल्क इलाज भी किया जा चुका है।

सीएम केजरीवाल और मान करेंगो लोकार्पण 

कार्यक्रम को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि आज आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और सीएम भगवंत मान आज आम आदमी क्लीनिक का लोकार्पण करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद ही स्वास्थ्य क्रांति शुरू हो गई थी। विधानसभा चुनाव से पहले आप ने प्रदेश की जनता से जो वादा किया था, उसे अब पूरा करने में लगी हुई है। सरकार पंजाब को रंगला पंजाब बनाने में लगी हुई है।

ये भी पढ़ें: Road Accident in Bengal: कार की चपेट में आने से शख्स की मौत, स्थानीय लोगों ने भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी पर लगाया ये आरोप!

पंजाब में 580 आम आदमी क्लीनिक

इस संबंध में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि इससे राज्य में तकरीबन 580 आम आदमी क्लीनिक लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कार्यशील हो जाएंगे। पहले पड़ाव में 100 क्लीनिक समर्पित किए गए थे और दूसरे पड़ाव में 404 और अब 80 क्लीनिक राज्य की सेवा में समर्पित किए जाएंगे। आम आदमी क्लीनिक मुख्यमंत्री का स्वप्नमयी प्रोजेक्ट है, जोकि लोगों की भलाई के उद्देश्य के साथ उनकी सबसे प्रमुख प्राथमिकता है और यह क्लीनिक पहले ही लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में कारगर सिद्ध हो रहे हैं।

मुफ्त में मिल रहा विश्वस्तरीय इलाज

अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे से लैस यह क्लीनिक लोगों को विश्व स्तरीय इलाज और जांच सहूलतें मुफ्त प्रदान कर रहे हैं। अब तक राज्य भर में 25.63 लाख मरीज इन आम आदमी क्लीनिकों में जाकर इलाज करवा चुके हैं। इसी तरह इन क्लीनिकों पर कुल 41 किस्म के टैस्ट मुफ्त किए जा रहे हैं और 30 अप्रैल तक 1.78 लाख मरीज यह टेस्ट करवा चुके हैं।

मरीजों को कुल 80 दवाएं मुफ्त में दी जा रही

इसके इलावा इन क्लीनिकों ने राज्य में अलग-अलग बीमारियों की जांच करने और उनका प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए डाटाबेस तैयार करने में सरकार की मदद की है। इन क्लीनिकों में मरीजों को कुल 80 दवाएं मुफ्त में दी जा रही हैं। प्रवक्ता ने बताया कि दवाओं का ज़्यादा प्रयोग बी. पी., शुगर, चमड़ी की बीमारियों, अलग-अलग मौसम के दौरान फैलती बीमारियों जैसे वायरल बुख़ार और अन्यों के लिए होता है।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें