रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबपंजाब में सब-कुछ ठीक नहीं, देश का Home Ministry आखिर इतनी फोर्स...

पंजाब में सब-कुछ ठीक नहीं, देश का Home Ministry आखिर इतनी फोर्स क्यों भेज रहा है?

Date:

Related stories

Punjab News: सरकारी स्कूल में औचक पहुंचे CM मान, निरीक्षण कर बच्चों से की मुलाकात; देखें वीडियो

Punjab News: पंजाब सरकार राज्य में शिक्षा प्रणाली में भारी बदलाव करने की तैयारी में है। इसको लेकर सीएम मान के साथ संबंधित विभाग से जुड़े सरकार के अन्य जिम्मेदार लोग लगातार सक्रिय हैं।

Home Ministry: पंजाब में गृह मंत्रालय और सीएम भगवंत मान के आदेश पर केंद्रीय सशस्त्र बलों की 50 से अधिक कंपनियों को जल्द ही तैनात किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इन कंपनियों को तैनात करने के पीछे सीएम मान और गृह मंत्री अमित शाह का कोई गहरा प्लान है। ऐसे में यह सवाल भी उठ रहा है कि क्या गृह मंत्री अमित शाह और सीएम भगवंत मान पंजाब में कुछ बड़ा करने वाले हैं। केंद्रीय खुफिया एजेंसी की तरफ से अभी कुछ दिनों पहले ही मुख्यमंत्री मान को यह अवगत करवाया था कि पंजाब में कोई बड़ा हमला हो सकता है। ऐसे में सीएम मान की तरफ से गृह मंत्री अमित शाह को पत्र के माध्यम से इसकी जानकारी दी गई थी और 120 सुरक्षा कंपनियों को पंजाब में तैनात करने का निवेदन किया था।

‘होला मोहल्ला’ में तैनात की जाएंगी कंपनियां

पंजाब में सशस्त्र पुलिस बलों की 50 से अधिक इन कंपनियों को ‘होला मोहल्ला’ में तैनात किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार प्रत्येक कंपनी में 120 के लगभग सुरक्षा कर्मी होते हैं। केन्द्र सरकार कि तरफ से भेजी जा रही ये कंपनियां 6 से 16 मार्च के अंदर पंजाब में सभी तरह की गतिविधियों का ध्यान देंगी। इन 50 कंपनियों को भेजे जाने के बाद केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल कि तरफ से यह जानकारी दी गई है कि भारत तिब्बत पुलिस बल की 10, सशस्त्र पुलिस बल की 10, सीमा सुरक्षा बल की 12, रैपिड एक्शन फोर्स की 8, सीआरपीएफ की 10 टुकड़ियों को तैनात किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: विपक्ष की इस मांग पर भड़क गए Punjab के CM Mann, जानें अब क्या है नया विवाद

कट्टरपंथियों की हिंसा के बाद फोर्स तैनात

सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती को लेकर कहा जा रहा है कि इसकी मांग सीएम भगवंत मान ने खुद गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर किया था। पंजाब में लगातार बढ़ रहे कट्टरपंथियों की घटना को लेकर सीएम मान ने गृह मंत्री को चिट्ठी लिखी थी। गृह मंत्री को लिखी इस चिट्ठी में उन्होंने 120 कंपनियों को पंजाब में भेजने का निवेदन किया था। ऐसे में गृह मंत्री अमित शाह ने भी सीएम मान की बात को गंभीरता से लिया और 6 मार्च से 50 कंपनियों को तैनाती की मंजूरी दे दी।

ये भी पढ़ें: Pakistan News: Imran Khan के खिलाफ एक और गैर जमानती वारंट, जानें क्या है ये नया केस

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories