बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंपंजाब के पूर्व सैनिक कर सकेंगे ग्रुप A-B के लिए आवेदन, CM...

पंजाब के पूर्व सैनिक कर सकेंगे ग्रुप A-B के लिए आवेदन, CM Mann का बड़ा फैसला

Date:

Related stories

Punjab News: सरकारी स्कूल में औचक पहुंचे CM मान, निरीक्षण कर बच्चों से की मुलाकात; देखें वीडियो

Punjab News: पंजाब सरकार राज्य में शिक्षा प्रणाली में भारी बदलाव करने की तैयारी में है। इसको लेकर सीएम मान के साथ संबंधित विभाग से जुड़े सरकार के अन्य जिम्मेदार लोग लगातार सक्रिय हैं।

Punjab News: CM मान की ’13 दिसंबर 2001′ को भारतीय संसद पर आतंकी हमले के दौरान शहीद जवानों को श्रद्धांजलि

Punjab News: 13 दिसंबर 2001 भारत के लिए उन खौफनाक तारिखों में से एक है जब भारतीय संसद को आतंकियों ने निशाना बनाया था। इस दौरान सदन में तैनात सुरक्षाकर्मी समेत कुल 9 लोग इस हमले की चपेट में आने से मारे गए थे।

Punjab News: CM मान के पहल से नशामुक्त बनेगा पंजाब, जानें तस्करों पर कैसे कसी जाएगी नकेल?

Punjab News: पंजाब में आम आदमी पार्टी के नेतृत्व में चल रही मान सरकार लगातार सूबे को नशामुक्त बनाने की योजना पर काम कर रही है। इसी क्रम में आज फिर एक बार मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान सूबे के प्रशासनिक अधिकारियों से मिले और उन्हें आवश्यक निर्देश दिए।

CM Mann: पंजाब के सीएम भगवंत मान के द्वारा अब सैनिकों को नौकरी देने को लेकर एक नई शुरुआत की गई है। पंजाब में अब सैनिकों को सेना से रिटायर होने के बाद भी एक अच्छी नौकरी मिल सकती है। इसके लिए पंजाब सरकार ने अपने अधिकारीयों के साथ मिलकर बैठक की है और नौकरी देने का अहम फैसला लिया है। सीएम मान ने बताया है कि इसके लिए रक्षा सेवा कल्याण निदेशालय पंजाब और पंजाब यूनिवर्सिटी पटियाला में सोमवार को बैठक करके एक MOU साइन किया गया है। इस MOU के साइन होने के बाद अब पंजाब में रहने वाले पूर्व सैनिक पटियाला यूनिवर्सिटी से अपने आगे की पढ़ाई करके नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं सरकार के द्वारा ये जानकारी दी गई है कि सेना से रिटायर इन लोगों को ग्रुप A और ग्रुप B के तहत नौकरी दी जाएगी।

MOU में लिया गया ये फैसला

रक्षा सेवा कल्याण विभाग के तरफ से ये जानकारी दी गई है की पंजाब में बहुत से सेना के ऐसे लोग है जो रिटायर होने के बाद घर पर ही रहते हैं। ऐसे में सरकार ने इनके हितों के बारे में सोचते हुए ये फैसला लिया है कि इन्हें भी अब ग्रुप A और B के तहत नौकरी दी जाए। लेकिन इस सैनिकों को नौकरी करने के लिए पहले ग्रेजुएट होना जरुरी है। पंजाब सरकार की तरफ से इसके लिए पूर्व सैनिकों को पटियाला यूनिवर्सिटी से पहले ग्रेजएशन की डिग्री दिलवाया जाएगा उसके बाद ये सैनिक नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Shivraj Government की ‘लाडली बहन योजना’ पर कांग्रेस का आरोप- नकल में अक्ल नहीं लगाई

शहीदों के परिवार के लोगों को मिलेगी ये सहायता

पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह ने इसके बारे में और जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की तरफ से जल्द ही पूर्व सैनिकों को ग्रुप C और ग्रुप D की भी नौकरी जल्द दी जाएगी। वहीं उन्होंने पंजाब के शहीदों के परिवार के लोगों के लिए घोषणा करते हुए कहा हमारी सरकार दिव्यांग सैनिकों और शहीद सैनिकों के परिवार के लोगों को वित्तीय सहायता भी प्रदान करने जा रही है। इससे पहले मुख्यमंत्री मान ने अपनी कुर्सी को संभालने के बाद शहीद परिवार को राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाली सहायता को 10 लाख से 1 करोड़ रुपए कर दिया था। इसके साथ ही उन्होंने ये भी घोषणा किया था कि शहीद के परिवार में किसी भी एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi की सजा पर भड़की कांग्रेस, Renuka Chowdhury बोली- ‘मैं भी करूंगी मानहानि का केस’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories