सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News: मान सरकार का बड़ा कदम, इंडस्ट्री एडवाइजरी कमीशन का होगा...

Punjab News: मान सरकार का बड़ा कदम, इंडस्ट्री एडवाइजरी कमीशन का होगा गठन, जानें क्या है इसका मकसद

Date:

Related stories

Punjab News: मार्ग सुरक्षा मामले में कीर्तिमान गढ़ रहा SSF! CM Mann भी हुए कर्मचारियों के मुरीद

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी अपने योजनाओं को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहती है।

Punjab News: पंजाब की भगवंत मान सरकार ने राज्य में औद्योगिक विकास के मद्देनजर एक बड़ा निर्णय लिया है। सरकार जल्द ही राज्य के औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग सलाहकार आयोग का गठन करेगी। इनका मुख्य काम राज्य के औद्योगिक क्षेत्रों में उद्योग सलाहकारों की नियुक्ति करना होगा। प्रत्येक औद्योगिक सलाहकार समिति का एक अध्यक्ष भी होगा, जिम्मेदारी संबंधित औद्योगिक क्षेत्र में किसी प्रसिद्ध व्यक्ति को दी जाएगी। वहीं, इंडस्ट्रियल एडवाइडरी कमीशन के प्रतिनिधियों की नियुक्ति सरकार की ओर से की जाएगी।

दिल्ली की तर्ज पर पंजाब की पहल

आयोग को अध्यक्ष को सरकार कैबिनेट मंत्री का दर्जा देगी। दिल्ली में यह आयोग पहले से बना है। वहां, संसदीय सचिव ऐसे मामलों को देखते हैं। दिल्ली सरकार की तर्ज पर ही भगवंत मान सरकार ने भी इस नीति पर आगे बढ़ने का फैसला किया है। दरअसल, मान सरकार ने अलग-अलग औद्योगिक क्षेत्रों में विकास के लिए इंडस्ट्रियल एडवाइजरी कमीशन बनाने का फैसला लिया है। इस कमीशन का मकसद इन औद्योगिक क्षेत्रों के लिए रणनीति और नियम बनाना है।

इन क्षेत्रों में होगा आयोग का गठन

टेक्सटाइल, मशीन टूल्स, स्पोर्ट्स गुड्स, फूड प्रॉसेसिंग, राइस मिलिंग एंड प्रॉसेस, साइकिल, इलेक्ट्रोप्लेटिंग, एग्रीकल्चरल मशीनरी, ई बाइक्स, फार्माक्युटिकल्स, स्टील मेटल प्रोडक्ट्स और ऑटो कंपोनेंट जैसे सेक्टर में आयोग बनेगा। इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी, पेपर, होटल, प्लास्टिक, लॉजिस्टिक, रिटेल, हेल्थ केयर और टूरिज्म सेक्टर के लिए भी आयोग बनाया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories