रविवार, जुलाई 14, 2024
होमदेश & राज्यNational Doctor's Day पर CM Mann का खास संदेश, चिकित्सकों को बताया...

National Doctor’s Day पर CM Mann का खास संदेश, चिकित्सकों को बताया भगवान का रूप; जानें क्यों खास है आज का दिन?

Date:

Related stories

Punjab News: ‘जालंधर वेस्ट को सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे’, उपचुनाव में AAP की जीत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट आज लगातार सुर्खियों में है। इसका प्रमुख कारण है आज इस सीट पर हुए उपचुनाव का परिणाम घोषित होना। चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक पंजाब (Punjab News) के जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रत्याशी मोहिंदर भगत ने एकतरफा जीत हासिल कर ली है।

Punjab News: CM Mann के ड्रीम मिशन ‘ड्रग्स मुक्त पंजाब’ को लेकर प्रशासन सख्त, NDPS एक्ट के तहत तस्करों पर कसी नकेल

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान लगातार राज्य के नागरिकों के हित से जुड़े फैसले लेते हैं। इस क्रम में सीएम मान का सबसे अहम फैसला माना जा रहा है 'ड्रग्स मुक्त पंजाब' का मिशन।

Punjab News: CM Mann के नेतृत्व में AAP ने लहराया परचम, जालंधर उपचुनाव में एकतरफा जीते आप प्रत्याशी

Punjab News: पंजाब में 2022 में संपन्न हुए विधानसभा के चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) को प्रचंड बहुमत मिली थी। AAP प्रत्याशियों ने राज्य की कुल 117 सीटों में से 92 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी।

National Doctor’s Day: 1 जुलाई का दिन चिकित्सकों के साथ देश के हर नागरिक के लिए बेहद खास है। इस दिन देश के विभिन्न हिस्सों में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctor’s Day) मनाया जा रहा है। इस खास दिन पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

सीएम मान ने कहा है कि डॉक्टर भगवान का दूसरा रूप माने जाते हैं। इस खास दिवस पर हम चिकित्सकों की भूमिका व योगदान को देखते हुए उनके प्रयासों को दिल से सलाम करते हैं। ऐसे में आइए हम आपको राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के बारे में विस्तार से बताते हैं और साथ ही इस बात पर भी प्रकाश डालने की कोशिश करते हैं आखिर ये दिवस खास क्यों है।

National Doctor’s Day पर CM Mann का संदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर खास संदेश जारी कर चिकित्सकों के योगदान को सराहा है।

सीएम मान ने कहा है कि “डॉक्टर भगवान का दूसरा रूप माने जाते हैं। इसी क्रम में आज डॉ. बिधान चंद्र रॉय जी के जन्मदिन के अवसर पर देश की सेवा में उनकी भूमिका और योगदान को याद करते हुए मनाए जाने वाले इस खास दिवस पर मैं सभी चिकित्सकों को बधाई देता हूं।” इस दौरान उन्होंने इस खास अवसर पर देश के सभी डॉक्टरों के प्रयासों की भी सहारना की है।

क्यों खास है आज का दिन?

भारत के विभिन्न हिस्सों में आज का दिन चिकित्सकों के साथ हर नागरिक के लिए बेहद खास है। दरअसल आज देश भर में चिकित्सकों की सम्मान में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जा रहा है। बता दें कि डॉक्टर्स आज भी अथक व निस्वार्थ भाव से काम करते हुए देश की सेवा करते हैं और ‘सेवा परमो धर्म:’ की परंपरा का पालन करते हैं।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस की सबसे बड़ी खास बात है डॉ बीसी रॉय की जयंती होना। दरअसल डॉ बीसी रॉय देश के उन डॉक्टर्स में से एक थे जिन्हें शिक्षाविद, स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता रहते हुए भी उत्कृष्ट चिकित्सा और मरीजों की सेवा करने के लिए जाना जाता था। डॉ बीसी रॉय आगे चल कर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री भी बने। ऐसे में उनकी स्मृति में और डॉक्टर्स के सम्मान में आज का दिन राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories