रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यParkash Singh Badal Death: नहीं रहे पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह...

Parkash Singh Badal Death: नहीं रहे पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल, राष्ट्रपति-पीएम सहित कई दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

Date:

Related stories

Punjab News: CM मान की रैलियों में उमड़ रहा जनसैलाब, 13-0 से लोक सभा चुनाव जीतने का दावा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की सभी 13 लोक सभा सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी चुनावी परिणाम को लेकर बड़े-बड़े दावे कर कर रही है।

Punjab News: मान सरकार के खास पहल से किसानों तक पहुंच रहा नहर का पानी, जानें कैसे आसान हुई सिंचाई

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में किसानों की खेतों तक अब नहर का पानी आसानी से पहुंच रहा है।

Punjab News: मान सरकार ने केन्द्र को लिखा पत्र, रबी फसलों के MSP बढ़ाने की हुई मांग; जानें कैसे किसानों को मिलेगा फायदा

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी लगातार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है।

Parkash Singh Badal Death: पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल का आज मंगलवार को निधन हो गया। उन्होंने 95 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। निधन के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम नरेंद्र मोदी, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब सीएम भगवंत मान, कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित कई दिग्गजों ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी।

मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में हुआ निधन

जानकारी के अनुसार मंगलवार रात 8 बजकर 28 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली। मोहाली को फोर्टिस अस्पताल में उनका निधन हुआ। बुधवार सुबह मोहाल से बठिंडा पूर्व सीएम के गांव तक अंतिम यात्रा निकाली जाएगी। वे पांच बार पंजाब के मुख्यमंत्री रहे।

ये भी पढ़ें: CM Bhagwant Mann ने आधी रात पंजाब पुलिस को किया फोन और दिया निर्देश- ‘गोली मत चलाना…’ जानें पूरा माजरा

सीएम भगवंत मान ने दी श्रद्धांजलि

पंजाब सीएम भगवंत मान ने प्रकाश सिंह बादल के निधन के बाद ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि- ‘पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के निधन का दुखद समाचार मिला। वाहेगुरु दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें और परिवार को दुख सहने की शक्ति दें..वाहेगुरु वाहेगुरु।’

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि- ‘प्रकाश सिंह बादल के निधन से अत्यंत दुख हुआ। वे भारतीय राजनीति के एक महान हस्ती थे और एक उल्लेखनीय राजनेता थे। इन्होंने हमारे देश के लिए बहुत योगदान दिया। उन्होंने पंजाब की प्रगति के लिए अथक परिश्रम किया और कठिन समय में राज्य को सहारा दिया।’

1947 में की थी राजनीतिक जीवन की शुरुआत

प्रकाश सिंह बादल का जन्म 8 दिसंबर 1927 को पंजाब के छोटे से गांव अबुल खुराना के जाट सिख परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1947 में की थी, जब वे सरपंच बने थे। साल 1957 में उन्होंने पहली बार अकाली दल के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। वे 10 बार विधानसभा के लिए चुने गए थे। वहीं, 1995 से 2008 तक वे अकाली दल के अध्यक्ष रहे।

1977 में केंद्रीय कृषि और सिंचाई मंत्री के रूप में किया था काम

उन्होंने पंचायती राज, सामुदायिक विकास, पशुपालन डेयरी और मत्स्य पालन मंत्री के रूप में काम किया था। साथ ही वे 1972, 1980 और 2002 में पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में काम किया। इसके बाद सन 1977 में जब मोरारजी दसाई की सरकार थी तब उन्होंने केंद्रीय कृषि और सिंचाई मंत्री के रूप में काम किया था।

Latest stories