Home एजुकेशन & करिअर Punjab Education:निजी स्कूलों की मनमानी पर CM Mann का बड़ा एक्शन, 30...

Punjab Education:निजी स्कूलों की मनमानी पर CM Mann का बड़ा एक्शन, 30 प्राइवेट स्कूलों को नोटिस जारी

0
Punjab Education:पंजाब में निजी स्कूलों की लूट, मनमानी को लेकर शिकायतों का सिलसिला शुरू हो गया है। कल ही शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस की तरफ से एक ईमेल और जिलावार टास्क फोर्स गठित कर देने का एलान कर दिया था। जो शिकायतों के मिलने के साथ ही सक्रिय हो गई है। बता दें नए सत्र की शुरुआत के लिए हो रहे प्राइमरी एडमिशन में कक्षा 1 बच्चों के लिए अविभावकों से 7 हजार रुपए केवल किताबों के वसूलने की शिकायत पहुंच रही थी। पिछले 24 घण्टे में ही सरकार को 1600 से ज्यादा शिकायतों का अंबार लग चुका है। जिनकी जांच करने को टास्क फोर्स को सक्रिय कर दिया गया है।

30 स्कूलों को किए नोटिस जारी

राज्य के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह ने सख्त हिदायत देते हुए कहा था कि शिक्षा के नाम पर लूट किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए थे। लेकिन फिर भी कुछ स्कूलों को आदेश को हवा में उड़ाते देख मान सरकार ने अपने तेवर सख्त करते हुए 30 निजी स्कूलों को नोटिस जारी कर दिया है। इन 30 स्कूलों को सरकारी दिशा निर्देशों का पालन न करने के साथ ‘ दी पंजाब रेगुलेशन ऑफ फीस ऑफ अनएडेड एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन बिल 2016 और2019’ के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसके बाद इन स्कूलों को 7 दिनों के अंदर सरकार को जबाव सोंपने को कहा गया है।

ये भी पढें:Punjab Education: निजी स्कूलों की मनमानी पर CM Mann का कड़ा रुख, गठित की एक टास्क फोर्स

गठित की थी टास्क फोर्स

बता दें, 1 अप्रैल 2023 को ही मान सरकार ने नए सत्र की शुरुआत को देखते हुए यह कदम उठाया था। शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया था कि सत्र की शुरुआत होते ही निजी स्कूलों की अभिवावकों से मनमानी लूट शुरू हो गई है। इसकी शिकायतों के मिलने के बाद ही मान सरकार तुरंत हरकत में आ गई। उसने तीन प्रिंसिपलों की एक जिलावार टास्क फोर्स गठित करने के साथ ही एक नियामक प्राधिकारी नियुक्त कर दिया था। इसके साथ अभिभावकों के लिए एक शिकायती ईमेल EMOfficepunjab@gmail.com लांच कर दिया था।

ये भी पढें:Ghulam Nabi Azad ने की PM Modi की जमकर तारीफ, कांग्रेस को लेकर कह दी ये बड़ी बात

Exit mobile version