रविवार, जुलाई 14, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: बाढ़ से निपटने के लिए मान सरकार की सख्ती! अधिकारियों...

Punjab News: बाढ़ से निपटने के लिए मान सरकार की सख्ती! अधिकारियों के लिए जारी हुए अहम निर्देश; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Punjab News: ‘जालंधर वेस्ट को सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे’, उपचुनाव में AAP की जीत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट आज लगातार सुर्खियों में है। इसका प्रमुख कारण है आज इस सीट पर हुए उपचुनाव का परिणाम घोषित होना। चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक पंजाब (Punjab News) के जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रत्याशी मोहिंदर भगत ने एकतरफा जीत हासिल कर ली है।

Punjab News: CM Mann के ड्रीम मिशन ‘ड्रग्स मुक्त पंजाब’ को लेकर प्रशासन सख्त, NDPS एक्ट के तहत तस्करों पर कसी नकेल

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान लगातार राज्य के नागरिकों के हित से जुड़े फैसले लेते हैं। इस क्रम में सीएम मान का सबसे अहम फैसला माना जा रहा है 'ड्रग्स मुक्त पंजाब' का मिशन।

Punjab News: CM Mann के नेतृत्व में AAP ने लहराया परचम, जालंधर उपचुनाव में एकतरफा जीते आप प्रत्याशी

Punjab News: पंजाब में 2022 में संपन्न हुए विधानसभा के चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) को प्रचंड बहुमत मिली थी। AAP प्रत्याशियों ने राज्य की कुल 117 सीटों में से 92 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी।

Punjab News: उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में इन दिनों भीषण बारिश का दौर है। इसका प्रमुख कारण है मॉनसून का सक्रिय होना। विभिन्न राज्यों में हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ का खतरा भी बढ़ रहा है जिसके लिए सरकारें प्रभावी कदम उठाती नजर आ रही हैं। पंजाब (Punjab News) सरकार भी इसी क्रम में राज्य में शुरू हो चुकी बारिश को लेकर बेहद सतर्क है और बाढ़ जैसी चुनौती से निपटने के लिए सख्ती के साथ आवश्यक कदम उठाती नजर आ रही है।

पंजाब सरकार में मंत्री लालचंद कटारुचक ने इसी क्रम में आज पठानकोट में जल संसाधन एवं नहर विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक भी की है। मंत्री लालचंद कटारुचक ने इस बैठक के दौरान अधिकारियों को कई अहम निर्देश भी दिए हैं जिससे कि बाढ़ से निपटा जा सके।

बाढ़ से निपटने की तैयारी

पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार बाढ़ जैसी समस्या से निपटने के लिए समीक्षा बैठक कर रही है। मान सरकार (Punjab News) की ओर से अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए जा चुके हैं कि मॉनसून की सक्रियता के साथ ही बाढ़ से निपटने के लिए सभी आवश्यक व प्रभावी कदम उठाए जाएं। इसी क्रम में आज मान कैबिनेट में मंत्री लालचंद कटारुचक ने भी जल संसाधन एवं नहर विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की है।

मंत्री लालचंद कटारुचक की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पंजाब में उझ नदी के आसपास बसे उन गांवों का एक समूह बनाया जाए जो कि अक्सर बाढ़ से प्रभावित होते हैं। इसके तहत बाढ़ से प्रभावित होने वाले गांवों को राहत प्रदान किया जा सकेगा। पंजाब सरकार की ओर से बाढ़ से प्रभावित होने वाले अधिक संवेदनशील गांवों में ‘लाइफ सेवर किट’ भी वितरित किए गए हैं और साथ ही सरकारी स्कूलों और आईटीआई में अस्थायी आवास की व्यवस्था की गई है। मान सरकार का दावा है कि ऐसा करने से बाढ़ से प्रभावित होने वाले लोग शरण ले सकेंगे।

मवेशियों के लिए खास इंतजाम

पंजाब सरकार ने मॉनसून सक्रिय होने के साथ ही बाढ़ से निपटने के लिए सारे आवश्यक कदम उठा लिए हैं। राज्य सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पंजाब के नागरिकों के साथ मवेशियों (गाय-भैंस) के लिए भी चारे और तिरपाल की व्यवस्था की गई है। सरकार का दावा है कि वे राज्य में नागरिकों के साथ मवेशियों का भी ख्याल रखेंगे जिससे कि वे बाढ़ की चपेट में आने से दम न तोड़ सकें।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories