Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यPunjab News: बाढ़ से निपटने के लिए मान सरकार की सख्ती! अधिकारियों...

Punjab News: बाढ़ से निपटने के लिए मान सरकार की सख्ती! अधिकारियों के लिए जारी हुए अहम निर्देश; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Punjab News: CM Mann के निर्देशानुसार PCR वाहनों की संख्या में इजाफा, जानें कैसे नागरिकों को होगा लाभ?

Punjab News: पंजाब पुलिस राज्य से भ्रष्टाचार खत्म करने और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। इस क्रम में पुलिस (Punjab Police) को शासन का भी भरपूर साथ मिल रहा है।

CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले इलाकों के लिए की विशेष मांग

CM Bhagwant Mann: पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग की ओर से एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी अपनी सहभागिता दर्ज की है।

Punjab News: उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में इन दिनों भीषण बारिश का दौर है। इसका प्रमुख कारण है मॉनसून का सक्रिय होना। विभिन्न राज्यों में हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ का खतरा भी बढ़ रहा है जिसके लिए सरकारें प्रभावी कदम उठाती नजर आ रही हैं। पंजाब (Punjab News) सरकार भी इसी क्रम में राज्य में शुरू हो चुकी बारिश को लेकर बेहद सतर्क है और बाढ़ जैसी चुनौती से निपटने के लिए सख्ती के साथ आवश्यक कदम उठाती नजर आ रही है।

पंजाब सरकार में मंत्री लालचंद कटारुचक ने इसी क्रम में आज पठानकोट में जल संसाधन एवं नहर विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक भी की है। मंत्री लालचंद कटारुचक ने इस बैठक के दौरान अधिकारियों को कई अहम निर्देश भी दिए हैं जिससे कि बाढ़ से निपटा जा सके।

बाढ़ से निपटने की तैयारी

पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार बाढ़ जैसी समस्या से निपटने के लिए समीक्षा बैठक कर रही है। मान सरकार (Punjab News) की ओर से अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए जा चुके हैं कि मॉनसून की सक्रियता के साथ ही बाढ़ से निपटने के लिए सभी आवश्यक व प्रभावी कदम उठाए जाएं। इसी क्रम में आज मान कैबिनेट में मंत्री लालचंद कटारुचक ने भी जल संसाधन एवं नहर विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की है।

मंत्री लालचंद कटारुचक की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पंजाब में उझ नदी के आसपास बसे उन गांवों का एक समूह बनाया जाए जो कि अक्सर बाढ़ से प्रभावित होते हैं। इसके तहत बाढ़ से प्रभावित होने वाले गांवों को राहत प्रदान किया जा सकेगा। पंजाब सरकार की ओर से बाढ़ से प्रभावित होने वाले अधिक संवेदनशील गांवों में ‘लाइफ सेवर किट’ भी वितरित किए गए हैं और साथ ही सरकारी स्कूलों और आईटीआई में अस्थायी आवास की व्यवस्था की गई है। मान सरकार का दावा है कि ऐसा करने से बाढ़ से प्रभावित होने वाले लोग शरण ले सकेंगे।

मवेशियों के लिए खास इंतजाम

पंजाब सरकार ने मॉनसून सक्रिय होने के साथ ही बाढ़ से निपटने के लिए सारे आवश्यक कदम उठा लिए हैं। राज्य सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पंजाब के नागरिकों के साथ मवेशियों (गाय-भैंस) के लिए भी चारे और तिरपाल की व्यवस्था की गई है। सरकार का दावा है कि वे राज्य में नागरिकों के साथ मवेशियों का भी ख्याल रखेंगे जिससे कि वे बाढ़ की चपेट में आने से दम न तोड़ सकें।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories