शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: भू-जल बचाने के लिए मान सरकार की खास मुहिम, धान...

Punjab News: भू-जल बचाने के लिए मान सरकार की खास मुहिम, धान बुआई के दौरान किसानों को मिलेगा नहरी पानी; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Haryana News: CM Bhagwant Mann की हुंकार! हरियाणा में पंजाब की तरह बहेगी बदलाव की हवा; AAP की जीत को लेकर बड़ा दावा

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में भाजपा के साथ विपक्ष की अहम भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी कमर कसने में लगी है।

Punjab News: बॉर्डर एरिया के दौरे पर पहुंचे राज्यपाल व DGP, अवैध हथियार और ड्रग्स की तस्करी पर रोकथाम लगाने का लक्ष्य

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर ड्रग्स मुक्त अभियान और अवैध हथियारों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। इसी क्रम में पंजाब के राज्यपाल बीएल पुरोहित और डीजीपी गौरव यादव ने बीते दिन तय कार्यक्रम के तहत राज्य के बॉर्डर इलाकों का दौरा किया।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर CM Bhagwant Mann का खास संदेश, बोले- ‘देश वीर सैनिकों की वीरता का सदैव ऋणी रहेगा’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग, 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं।

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) लगातार राज्य के किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है। ताजा जानकारी के अनुसार मान सरकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में धान की बुआई के पहले भू-जल को बचाने की दिशा में अपने प्रयास तेज कर दिए हैं।

सीएम भगवंत मान की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में गांव-गांव नहरी मिशन के तहत 11 जून से नहर के पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। ऐसे में सभी किसान धान की बुआई में भू-जल को छोड़ नहरी पानी का ही इस्तेमाल करें जिससे कि इसे आगामी भविष्य के लिए संरक्षित किया जा सके।

किसानों को मिलेगा नहरी पानी

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में अब धान की बुआई का सत्र शुरू होने वाला है। ऐसे मे किसानों को सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता होगी। पंजाब सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है कि 11 जून से नहरी पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाए जिससे कि किसानों को किसी तरह की दिक्कत ना हो।

सीएम मान ने इसके साथ ही किसानों से अपील की है कि वे धान की बुआई व सिंचाई के लिए नहरी पानी का अधिक से अधिक उपयोग करें। यदि इस संबंध में कोई समस्या आए तो किसान जल स्रोत विभाग द्वारा जारी किए गए नंबर +9196461-51466 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पंजाब सरकार का अहम उद्देश्य

पंजाब सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों में भू-जल संरक्षण का लक्ष्य रख रही है। मान सरकार का उद्देश्य है कि भू-जल को अधिक से अधिक संरक्षित किया जाए ताकि आगामी भविष्य में इसका सदुपयोग हो सके। बता दें कि भू-जल पीने के पानी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है और साथ ही कृषि, उद्योग और प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र के लिए भी प्रमुख संसाधन है। हालाकि, अत्यधिक उपयोग और प्रदूषकों के कारण भूजल आपूर्ति खतरे में है जिसके लिए विभिन्न सराकरे इसका संरक्षण करने के लिए अभियान चला रही हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories