शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: मान सरकार ने केन्द्र को लिखा पत्र, रबी फसलों के...

Punjab News: मान सरकार ने केन्द्र को लिखा पत्र, रबी फसलों के MSP बढ़ाने की हुई मांग; जानें कैसे किसानों को मिलेगा फायदा

Date:

Related stories

Haryana News: CM Bhagwant Mann की हुंकार! हरियाणा में पंजाब की तरह बहेगी बदलाव की हवा; AAP की जीत को लेकर बड़ा दावा

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में भाजपा के साथ विपक्ष की अहम भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी कमर कसने में लगी है।

Punjab News: बॉर्डर एरिया के दौरे पर पहुंचे राज्यपाल व DGP, अवैध हथियार और ड्रग्स की तस्करी पर रोकथाम लगाने का लक्ष्य

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर ड्रग्स मुक्त अभियान और अवैध हथियारों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। इसी क्रम में पंजाब के राज्यपाल बीएल पुरोहित और डीजीपी गौरव यादव ने बीते दिन तय कार्यक्रम के तहत राज्य के बॉर्डर इलाकों का दौरा किया।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर CM Bhagwant Mann का खास संदेश, बोले- ‘देश वीर सैनिकों की वीरता का सदैव ऋणी रहेगा’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग, 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं।

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी लगातार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है। इसी क्रम में मान सरकार ने आज फिर एक बार किसानों के हितों को देखते हुए रबी के फसलों की न्यूतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने की मांह कर दी है।

पंजाब सरकार ने रबी फसलों की एमएसपी बढ़ाने के संबंध में केन्द्र सरकार को पत्र लिखा है और मांग की है कि केन्द्र सरकार इस विषय को गंभीरता से लेते हुए आगामी सत्र में रबी फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी करे। इसमे गेहूँ, जौ,आलू, चना, मसूर, अलसी, मटर व सरसों जैसी प्रमुख रबी की फसले हैं।

MSP बढ़ाने को लेकर लिखा पत्र

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने राज्य के किसानों की हितों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार को पत्र लिख कर रबी फसलों की एमएसपी बढ़ाने के संबंध में सिफारिश भेजी है। पंजाब सरकार की ओर से मांग की गई है कि 2025-26 के लिए रबी फसलों में गेहूं 3104 रुपये प्रति क्विंटल, जौ 2450 रुपये प्रति क्विंटल, सरसो 6770 रुपये प्रति क्विंटल व चना की एमएसपी 6765 रुपये प्रति क्विंटल की जाए।

बता दें कि केन्द्र सरकार सभी राज्यों द्वारा रबी व खरीफ की फसलों पर भेजे गए रेट के आधार पर आंकलन करते हुए एमएसपी तय करती है।

किसानों को मिलेगा फायदा

पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा केन्द्र को रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की कीमत को बढ़ाने के संबंध में भेजी गई सिफारिश अगर स्वीकार कर ली जाती है तो इससे किसानों को बहुत फायदा हो सकेगा।

केन्द्र सरकार अगर गेहूं, जौ, चना व रबी की अन्य फसलों पर एमएसपी बढ़ाकर देने लगे तो इससे किसानों को अतिरिक्त लाभ मिल सकेगा और वे आर्थिक रुप से और सशक्त हो सकेंगे। इसके साथ ही आर्थिक रुप से सशक्त होने के बाद किसान और बेहतर ढ़ंग से अपने कृषि कार्य को करते हुए फसलों के पैदावार बढ़ा सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories