गुरूवार, मई 30, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: मान सरकार ने केन्द्र को लिखा पत्र, रबी फसलों के...

Punjab News: मान सरकार ने केन्द्र को लिखा पत्र, रबी फसलों के MSP बढ़ाने की हुई मांग; जानें कैसे किसानों को मिलेगा फायदा

Date:

Related stories

Punjab News: रोजगार देने में अव्वल रही मान सरकार! जानें क्यों AAP ने युवाओं के नाम जारी किया पत्र?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) युवाओं को उपलब्ध कराए गए रोजगार को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है।

Punjab News: लुधियाना पहुंचे AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल, मोहल्ला क्लिनिक व बढ़ते उद्यम को लेकर किए कई ऐलान; जानें डिटेल

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में लोक सभा चुनाव के 7वें चरण के दौरान 1 जून को मतदान होना है।

Punjab News: भर्ती नियम को लेकर मान सरकार व चंडीगढ़ प्रशासन में तनातनी, अधिकारियों के नियुक्ति को लेकर सामने आए ये पक्ष

Punjab News: पंजाब की भगवंत सिंह मान सरकार ने चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा सुझाए गए भर्ती नियमों में प्रस्तावित संशोधनों को लेकर अपनी कड़ी आपत्ति जताई है। पंजाब सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इस भर्ती नियम से प्रशासन में पंजाब की हिस्सेदारी और भूमिका कम हो सकती है।

Punjab News: विद्युत उत्पादन में चला मान सरकार का सिक्का, दूसरे राज्यों को बिजली बेच कमाए 286 करोड़; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अपने विभिन्न दावों को लेकर खूब सुर्खियों में रहते हैं। सीएम मान का दावा है कि उनके नेतृत्व में पंजाब सरकार ने विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया और उनकी सरकार अन्य राज्यों को बिजली बेच कर करोड़ो रुपये कमा रही है।

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी लगातार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है। इसी क्रम में मान सरकार ने आज फिर एक बार किसानों के हितों को देखते हुए रबी के फसलों की न्यूतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने की मांह कर दी है।

पंजाब सरकार ने रबी फसलों की एमएसपी बढ़ाने के संबंध में केन्द्र सरकार को पत्र लिखा है और मांग की है कि केन्द्र सरकार इस विषय को गंभीरता से लेते हुए आगामी सत्र में रबी फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी करे। इसमे गेहूँ, जौ,आलू, चना, मसूर, अलसी, मटर व सरसों जैसी प्रमुख रबी की फसले हैं।

MSP बढ़ाने को लेकर लिखा पत्र

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने राज्य के किसानों की हितों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार को पत्र लिख कर रबी फसलों की एमएसपी बढ़ाने के संबंध में सिफारिश भेजी है। पंजाब सरकार की ओर से मांग की गई है कि 2025-26 के लिए रबी फसलों में गेहूं 3104 रुपये प्रति क्विंटल, जौ 2450 रुपये प्रति क्विंटल, सरसो 6770 रुपये प्रति क्विंटल व चना की एमएसपी 6765 रुपये प्रति क्विंटल की जाए।

बता दें कि केन्द्र सरकार सभी राज्यों द्वारा रबी व खरीफ की फसलों पर भेजे गए रेट के आधार पर आंकलन करते हुए एमएसपी तय करती है।

किसानों को मिलेगा फायदा

पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा केन्द्र को रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की कीमत को बढ़ाने के संबंध में भेजी गई सिफारिश अगर स्वीकार कर ली जाती है तो इससे किसानों को बहुत फायदा हो सकेगा।

केन्द्र सरकार अगर गेहूं, जौ, चना व रबी की अन्य फसलों पर एमएसपी बढ़ाकर देने लगे तो इससे किसानों को अतिरिक्त लाभ मिल सकेगा और वे आर्थिक रुप से और सशक्त हो सकेंगे। इसके साथ ही आर्थिक रुप से सशक्त होने के बाद किसान और बेहतर ढ़ंग से अपने कृषि कार्य को करते हुए फसलों के पैदावार बढ़ा सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories