मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News: साइबर ठगी से बचने के लिए पंजाब पुलिस का अनोखा...

Punjab News: साइबर ठगी से बचने के लिए पंजाब पुलिस का अनोखा प्रयास, इन तरीकों से ऑनलाइन फ्रॉड पर लगेगी लगाम

Date:

Related stories

Punjab News: मान सरकार की बड़ी सफलता! नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत के साथ ही 90 फीसदी छात्रों को मिली किताबें; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने एक और बड़ी सफलता हासिल कर ली है। दरअसल पंजाब में नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत के सात ही राज्य के कुल 23 जिलों में 90 फीसदी से ज्यादा छात्रों को किताबें वितरीत कर दी गई हैं।

Punjab News: कवि सुरजीत पातर के निधन से पसरा मातम, CM Mann ने भी जारी किए शोक संदेश; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाबी साहित्य के क्षेत्र में बहुमूल्य योदगान देने वाले व पद्मश्री जैसे सम्मान से नवाजे गए प्रख्यात कवि डॉ. सुरजीत पातर का 11 मई दिन शनिवार को हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया था।

Punjab News: Arvind Kejriwal को मिली जमानत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई…’

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। इन सुर्खियों में बने रहने की वजह कभी उनके द्वारा जनता के लिए लाई गई योजनाएं रहती हैं तो कभी उनके बयान।

Arvind Kejriwal को मिली अंतरिम जमानत पर CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई शिद्दत से लड़ेंगे’

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत देते हुए अंतरिम जमानत प्रदान कर दी है।

Punjab Weather Update: पंजाब के कई इलाको में बारिश के आसार, क्या लोगों को मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत?

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है जिससे लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Punjab News: बदलते तकनीक ने मनुष्य के जीवन को बेहद आसान बनाया है। आधुनिक समय की बात करें तो तकनीक की मदद से घंटो में होने वाले काम को चुटकियों में निपटाया जा रहा है। लोग धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल कर चैन से जीवन यापन करते पाए जाते हैं। हालाकि कई ऐसे मामले भी सामने आते हैं जब यही तकनीक लोगों के गले की फांस बन जाता है और उनके साथ विभिन्न तरीकों से ठगों द्वारा साइबर ठगी को अंजाम दिया जाता है। पंजाब पुलिस ने इस क्रम में साइबर ठगी से निपटने के लिए एक अनोखा प्रयास कर लोगों को जागरुक करना शुरु किया है। प्रशासन का दावा है कि साइबर ठगी के इस महादौर में लोगों के जागरुक होने के साथ ही इस पर लगाम लगाई जा सकती है।

पंजाब पुलिस का अनोखा प्रयास

पंजाब पुलिस ने राज्य के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में साइबर ठगी का शिकार हो रहे लोगों को चेताया है। प्रशासन ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से फ्रॉड वाट्सएप मैसेज, फ्रॉड कॉल व मेल से सतर्क रहने की बात कही है। पंजाब पुलिस ने एक वीडियो जारी कर एक फ्रॉड मैसेज को दर्शाया है जिसमें एक यूजर के लॉटरी लगने की बात दिखाई जा रही है। फिर यूजर द्वारा जैसे ही ओटीपी शेयर किया जाता है कि उसके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। प्रशासन ने लोगों को जागरुक करने के लिए ‘हेरा-फेरी’ के मीम्स शेयर किए हैं और बताया है कि लोग हेरा-फेरी के चक्कर में ना पड़ें क्योंकि यहां सब गोलमाल है भाई सब गोलमाल है।

साइबर ठगी से होने वाले नुकसान

देश में साइबर ठगी के बढ़ते मामलों का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है। किसी के पैसे अकाउंट से कट जाते हैं तो किसी के निजी डेटा की चोरी कर ली जाती है। पंजाब पुलिस ने इस संबंध में लोगों को जागरुक करते हुए कहा है कि सभी तरह के अनजान वाट्सएप मैसेज, फोन कॉल व मेल को लेकर सतर्क रहें। इसके साथ ही किसी भी अनजान व्यक्ति को ओटीपी शेयर करने से बचें। इस तरह से हम साइबर ठगी पर थोड़ा नियंत्रण पाकर अपने होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। बता दें कि साइबर ठग, ठगी की प्रक्रिया को अंजाम देकर लोगों के लाखों रुपयों का नुकसान कराते हैं और साथ ही उनके निजी डेटा से खिलवाड़ कर उन्हें ब्लैकमेल भी करते पाए जाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories