Home ख़ास खबरें Punjab News: Mann सरकार ने दिया हजारों संविदाकर्मियों को शानदार तोहफा, जानें...

Punjab News: Mann सरकार ने दिया हजारों संविदाकर्मियों को शानदार तोहफा, जानें एक फैसले से होंगे कितने फायदे ?

0

Punjab News: पंजाब की भगवंत मान सरकार ने राज्य के अलग-अलग विभागों में संविदाकर्मियों के वेतन में एकमुश्त जबरदस्त बढ़ोतरी कर दी है। इससे राज्य के करीब 36 हजार कर्मियों को पक्का करने की योजना के मुताबिक इस बढ़ोतरी का सीधा लाभ मिलेगा। यह बढ़ोतरी विभिन्न पदों के मुताबिक 15-40 फीसदी तक की गई है। इस संबंध में योजना विभाग के वित्त सचिव ने सरकार की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

जानें कब से किसको मिलेगा

योजना विभाग के आदेश में कहा गया है कि सरकार की यहा वेतन बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2023 से सभी अनुबंधित कर्मिंयों पर लागू हो जाएगी। इसके बाद उनके वेतन में 5 फीसदी सालाना बृद्धि सतत रूप से होती रहेगी। इसके तहत करीब 36 हजार कॉंट्रैक्ट तथा आउटसोर्सेज अनुबंधित कर्मियों को एक स्पेशल काडर के तहत 58 साल की आयु तक राज्य सेवा में बने रहने का मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही सीएम ने 8736 टीचर्स को भी नियमित करने की अधिसूचना जारी कर दी है। इन्हें पंजाब सेवा अधिनियम के तहत एक विशेष कॉडर में शामिल होने के लिए आवेदन करने को कहा गया है।

इसे भी पढ़ेंःKarnataka Election 2023: हुबली में CM Mann का रोड शो, Congress और BJP पर जमकर बरसे, कह दी ये बात

जानें कितना होगा लाभ

वित्त विभाग के मुताबिक अनुबंध के आधार पर अलग-अलग वेतनमानों की श्रेणियों में अलग-अलग बढ़ोतरी के लाभ इस प्रकार मिलेंगे-

  • अगर किसी कर्मी का वेतनमान इस समय 10 हजार रुपए है तो इस आदेश के बाद उसके वेतनमान में एकमुश्त 40 फीसदी की बढ़ोतरी लागू होगी। जिसके बाद उसका वेतनमान अब 14 हजार हो जाएगा।
  • इसी तरह यदि किसी कर्मी का वर्तमान वेतनमान 10001-15 हजार रुपए तक है। तब उसके वेतन में एकमुश्त 30 फीसदी की बढ़ोतरी का लाभ होगा।
  • अगर कर्मी का वेतन 15001-20 हजार रुपए है। तब उसके वेतन में एकमुश्त 25 फीसदी की बढ़ोतरी का लाभ जुड़ जाएगा।
  • इसके बाद 20 हजार से ऊपर के वेतन मान पाने वाले सभी कर्मियों के वेतन में एकमुश्त 15 फीसदी की बढ़ोतरी के आदेश जारी किए गए हैं।

इसे भी पढ़ेंःAtique Ahmed Murder Case: अतीक अहमद के वकील के घर के पास बम फेंका ! वकील विजय

Exit mobile version