सोमवार, जून 17, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News:किसानों को किसी तरह परेशानी से बचाने के लिए बिजली की...

Punjab News:किसानों को किसी तरह परेशानी से बचाने के लिए बिजली की सप्लाई के लिए उचित इंतज़ाम किये

Date:

Related stories

खुशखबरी! पंजाब के इस प्रमुख विभाग में निकलेगी वैकेंसी, जानें मिशन रोजगार को लेकर क्या है मान सरकार की तैयारी?

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य सरकार लगातार युवाओं के लिए नौकरी के नए अवसरों का सृजन करती नजर आती है। इसी क्रम में एक बार फिर मान सरकार मिशन रोजगार के तहत राज्य के पशुपालन डेयरी विकास विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारी के 300 पदों पर भर्ती निकालने की योजना बना रही है।

Punjab News: पंजाब में नागरिकों के लिए मान सरकार की खास मुहिम, बसों में मुफ्त यात्रा करेगा ये वर्ग; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब सरकार लगातार राज्य के नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है। इस क्रम में किसान से लेकर नौजवान व महिलाओं के लिए पहले भी कई तरह की योजनाएं लॉन्च की जा चुकी हैं।

पंजाब में रंग लाया CM Mann का प्रयास, नहरी पानी के साथ मिल रही बिजली; जानें कैसे किसानों को होगा फायदा?

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब का नेतृत्व सीएम भगवंत मान के हाथों में है और वे बखूबी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन भी कर रहे हैं। बता दें कि पंजाब में इन दिनों खेती-बाड़ी से जुड़ा कार्य तेजी से चल रहा है और किसान अपने-अपने खेतों में धान की बुआई करने की तैयारी में है।

Punjab News: मुख्यमंत्री मान ने कुवैत हादसे पर व्यक्त किया गहरा दुख

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान...

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज कहा कि राज्य सरकार धान के सीजन के दौरान किसानों को निर्विघ्न एवं निरंतर बिजली सप्लाई मुहैया करवाने के लिए पूर्ण तौर पर वचनबद्ध है।

धान के सीजन के दौरान सरकार किसानों को कम से कम आठ घंटे बिजली स्पलाई


राज्य के सीनियर अधिकारियों के साथ मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि धान के सीजन के दौरान सरकार किसानों को कम से कम आठ घंटे बिजली स्पलाई करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निरंतर बिजली सप्लाई के लिए उचित इंतज़ाम किये हैं जिससे धान के सीजन के दौरान किसानों को किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार ने इस सीजन के दौरान किसानों को बिजली सप्लाई यकीनी बनाने के लिए नये कीर्तिमान स्थापित करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुल्क को अनाज उत्पादन पक्ष से आत्म निर्भर बनाने के लिए राज्य के अनाज उत्पादकों ने हमेशा ही अग्रणी भूमिका अदा की है जिस कारण धान के सीजन के मौके किसानों को बिजली मुहैया करवाने के लिए दृढ़ वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि धान के सीजन के मद्देनज़र बिजली की माँग पूरी करने के लिए सरकार ने व्यापक बंदोबस्त किये हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य बिजली निगम द्वारा बिजली की अनुमानित माँग से अधिक प्रबंध किये गए हैं। भगवंत सिंह मान ने पी. एस. पी. सी. एल. और पी. एस. टी. सी. एल. को राज्य के सभी इलाकों में धान के सीजन के दौरान निरंतर और गर्मियों के दिनों में घरेलू खपतकारों को चारो पहर बिजली सप्लाई यकीनी बनाने के आदेश दिए गए हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों और अन्य उपभोक्ताओं की बिजली से सम्बन्धित शिकायतों के समय-बद्ध निपटारे के लिए उचित व्यवस्था मौजूद है। उन्होंने कहा कि शिकायतों का तत्काल निपटारा करने के लिए अतिरिक्त मुलाज़ीम तैनात किये गए हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि शिकायत केन्द्रों को मज़बूत बनाया गया है जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि किसी भी किसान को शिकायत के निपटारे में किसी किस्म की देरी का सामना न करना पड़े।

पछवाड़ा कोयला खदान से पंजाब को अलॉट हुआ कोयला सिर्फ़ सरकारी थर्मल प्लांटों के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है


मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने प्राईवेट कंपनी के स्वामित्व वाला जी. वी. के. थर्मल प्लांट 1080 करोड़ रुपए की कीमत के साथ खरीद कर बिजली क्षेत्र में बड़े सुधार किये हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पछवाड़ा कोयला खदान से पंजाब को अलॉट हुआ कोयला सिर्फ़ सरकारी थर्मल प्लांटों के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है जिस कारण अब यह प्लांट खरीदने से कोयला इस प्लांट के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि यह हम सभी के लिए गौरव और संतोष की बात है कि राज्य सरकार के जन हितैषी फ़ैसले के कारण पंजाब में 90 प्रतिशत उपभोक्ताओं को ज़ीरो बिजली बिल आ रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories