शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab University: अनुदान को लेकर पंजाब यूनिवर्सिटी और Mann सरकार आमने-सामने, जानें...

Punjab University: अनुदान को लेकर पंजाब यूनिवर्सिटी और Mann सरकार आमने-सामने, जानें क्या है असल वजह

Date:

Related stories

Sarkar Tuhade Dwar: ‘मजदूर दिवस’ से पहले CM Mann ने मजदूरों को दी सौगात, की ये घोषणा

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने 'सरकार तुहाडे द्वार' कार्यक्रम के तहत लुधियाना में कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई थी। इस बैठक में कई मुद्दों पर महत्वपूर्ण फैसले लिए गए, जिसमें पंजाब के किसानों के मुआवजे को लेकर भी एक बड़ा फैसला लिया गया है।

Punjab University: चंडीगढ़ की प्रतिष्ठित पंजाब यूनिवर्सिटी के अनुदान राशि को लेकर पंजाब सरकार के बीच नया विवाद खड़ा हो गया है। मान सरकार ने बजट 2023 में PU सहित राज्य की कई यूनिवर्सिटी के लिए सालाना अनुदान राशि के रुप में 990 करोड़ रुपए जारी किए हैं। इसके बाद शनिवार 12 मार्च को सरकार की ओर से जारी आंकड़े और PU को मिली अनुदान राशि में अंतर होने की वजह से यूनिवर्सिटी और मान सरकार के बीच विवाद खड़ा हो गया है।

जानें क्या है विवाद

चंडीगढ़ में स्थित पंजाब यूनिवर्सिटी के लिए पंजाब की मान सरकार के द्वारा बजट 2023 में सालाना अनुदान राशि जारी की गई थी। जिसे लेकर पंजाब के शिक्षामंत्री हरजोत सिंह बैंस की तरफ से कल शनिवार को राज्य की विभिन्न यूनिवर्सिटी के लिए जारी की गई राशि के आंकड़े जारी किए गए थे। जिसमें उनके द्वारा पंजाब यूनिवर्सिटी को लेकर बताया गया कि सरकार की तरफ से तीन वित्तीय वर्ष के लिए 100.3 करोड़ जारी कर दिए गए हैं। जिसमें मंत्री बैंस की तरफ से क्रमशः साल 2013-14 के दौरान 24.33 करोड़ रुपए, साल 2017-18 के दौरान 33 करोड़ रुपए तथा साल 2022-23 के लिए 42.70 करोड़ जारी करने के आंकड़े दिए गए हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि इन वित्तीय वर्षों में 79.03 करोड़ ही सरकार की तरफ से प्राप्त हुए हैं।

ये भी पढें: पंजाब की जेल में गैंगवार पर CM Mann सरकार की बड़ी कार्रवाई, बुरे फंसे ये 7 जेल अफसर

क्या कहना है यूनिवर्सिटी प्रशासन का

पंजाब के शिक्षामंत्री हरजोत सिंह बैंस की ओर जारी आंकड़ो के जबाव में यूनिवर्सिटी प्रशासन के उच्चाधिकारियों की तरफ से आधिकारिक रुप से कहा गया कि वास्तव इन वित्तीय वर्षों में 79.03 करोड़ ही सरकार की तरफ से प्राप्त हुए हैं। जिनके मुताबिक साल 2013-14 के दौरान 18.33 करोड़ रुपए, साल 2017-18 के दौरान 27 करोड़ रुपए तथा साल 2022-23 के लिए 33.70 करोड़ रुपए ही यूनिवर्सिटी को प्राप्त हुए थे। इन्हीं आकड़ो को लेकर यूनिवर्सिटी और पंजाब सरकार आमने- सामने आ गए हैं। PU ने बजट 2023 से एक दिन पहले भी सरकार को पत्र लिखकर इस बारे में सूचित किया था। यूनिवर्सिटी ने यह आंकड़े शनिवार को सरकार के अधिकारियों को दिए थे। उन्होंने कहा था कि पिछले वित्तवर्ष 2022-23 में अनुदान को 6 फीसदी बढ़ोत्तरी के साथ जारी करना चाहिए था।

ये भी पढें: Bengaluru-Mysuru Expressway: अब महज 75 मिनट में पहुंचेंगे बेंगलुरु से मैसूर, PM Modi आज करेंगे लोकार्पण

 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories