शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यPunjab Weather Update: प्रचंड गर्मी के बीच पंजाब के कई शहरों में...

Punjab Weather Update: प्रचंड गर्मी के बीच पंजाब के कई शहरों में बरस सकती हैं राहत की बूंदे! जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

Date:

Related stories

Punjab News: बॉर्डर एरिया के दौरे पर पहुंचे राज्यपाल व DGP, अवैध हथियार और ड्रग्स की तस्करी पर रोकथाम लगाने का लक्ष्य

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर ड्रग्स मुक्त अभियान और अवैध हथियारों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। इसी क्रम में पंजाब के राज्यपाल बीएल पुरोहित और डीजीपी गौरव यादव ने बीते दिन तय कार्यक्रम के तहत राज्य के बॉर्डर इलाकों का दौरा किया।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर CM Bhagwant Mann का खास संदेश, बोले- ‘देश वीर सैनिकों की वीरता का सदैव ऋणी रहेगा’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग, 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं।

Punjab News: माझा, दोआबा सहित संपूर्ण राज्य के लिए शुरू होंगी विकास परियोजनाएं, जानें क्या है मान सरकार की खास तैयारी?

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, संपूर्ण राज्य के विकास हेतु सदैव प्रयासरत नजर आते हैं। आज फिर एक बार उन्होंने जालंधर की धरती से पंजाब के विकास के लिए विकासी की नई परियोजनाओं को शुरू करने का ऐलान किया है।

Punjab Weather Update: भारत के कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब के विभिन्न शहरों में प्रचंड गर्मी के बीच राहत की बूंदे बरसने के आसार जताए गए हैं। इसके तहत पंजाब के विभिन्न हिस्सों में आज यानी 3 जून से 6 जून तक हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब के जिन हिस्सों में बारिश दर्ज की जा सकती है उसमें प्रमुख रूप से बठिंडा, अमृतसर संगरूर, पटियाला, फजलिका, रोपण, तरन-तारन व फिरोजपुर जैसे इलाके शामिल हैं।

प्रचंड गर्मी के बीच बारिश के आसार

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब के विभिन्न हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों तक हल्की ये तेज बारिश दर्ज की जा सकती है। इसमें प्रमुख रूप से अमृतसर में आज से 7 जून तक, बठिंडा में 6 जून तक, फरीदकोट में 4 जून को, फजलिका में 5 व 6 जून को, फिरोजपुर में 4 से 7 जून तक, गुरुदासपुर में 4 से 6 जून तक, जालंधर में 3 से 7 जून तक, पटियाला व संगरूर में 4 से 6 जून तक हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए इस पूर्वानुमान के बाद दावा किया जा रहा है कि बारिश की बूंदों से लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिल सकेगी।

किसानों को हो सकेगा फायदा

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के विभिन्न हिस्सों में अगले 2 से 3 दिनों तक हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा सकती है। ऐसे में अगर वास्तव में बारिश होती है तो इसका फायदा किसानों को हो सकेगा और आगामी समय में खेतों में उगने वाली फसल के उत्पादन बढ़ने के आसार हैं।

दरअसल उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों के साथ पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में भी धान की बुआई जून के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। ऐसे में बारिश की बूंदे खेतों को फसल उत्पादन के लिए अनुकूल बनाएंगी और इसका सीधा असर धान के उत्पादन पर देखने को मिल सकता है जिससे किसान लाभ के रूप में अतिरिक्त धान का उत्पादन कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories