बुधवार, जून 12, 2024
होमदेश & राज्यPunjab Weather Update: प्रचंड गर्मी के बीच पंजाब के कई शहरों में...

Punjab Weather Update: प्रचंड गर्मी के बीच पंजाब के कई शहरों में बरस सकती हैं राहत की बूंदे! जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

Date:

Related stories

कठुआ आंतकी हमले में शहीद हुए CRPF जवान को CM Mann की श्रद्धांजलि, परिजनों के लिए जारी किया खास नोट; जानें डिटेल

J&K Terror Attack: जम्मू कश्मीर के कठुआ व डोडा इलाके में आज घात लगाए बैठे आतंकियों ने हमला कर दिया। इस आतंकी हमले की चपेट में आने से केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का एक जवान शहीद हो गए तो वहीं 2 जवानों के घायल होने की खबर है।

किसानों के हित में CM Mann का बड़ा कदम, पंजाब के कई जिलों में सिंचाई के लिए मिलने लगा नहरी पानी; जानें डिटेल

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब में, आज भी आधे से ज्यादा की आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि कार्यों पर निर्भर है। इसी क्रम में सूबे की मान सरकार किसानों के हितों को सदैव ध्यान में रख कर उनके लिए फैसले लेती है।

Punjab Weather Update: भारत के कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब के विभिन्न शहरों में प्रचंड गर्मी के बीच राहत की बूंदे बरसने के आसार जताए गए हैं। इसके तहत पंजाब के विभिन्न हिस्सों में आज यानी 3 जून से 6 जून तक हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब के जिन हिस्सों में बारिश दर्ज की जा सकती है उसमें प्रमुख रूप से बठिंडा, अमृतसर संगरूर, पटियाला, फजलिका, रोपण, तरन-तारन व फिरोजपुर जैसे इलाके शामिल हैं।

प्रचंड गर्मी के बीच बारिश के आसार

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब के विभिन्न हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों तक हल्की ये तेज बारिश दर्ज की जा सकती है। इसमें प्रमुख रूप से अमृतसर में आज से 7 जून तक, बठिंडा में 6 जून तक, फरीदकोट में 4 जून को, फजलिका में 5 व 6 जून को, फिरोजपुर में 4 से 7 जून तक, गुरुदासपुर में 4 से 6 जून तक, जालंधर में 3 से 7 जून तक, पटियाला व संगरूर में 4 से 6 जून तक हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए इस पूर्वानुमान के बाद दावा किया जा रहा है कि बारिश की बूंदों से लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिल सकेगी।

किसानों को हो सकेगा फायदा

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के विभिन्न हिस्सों में अगले 2 से 3 दिनों तक हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा सकती है। ऐसे में अगर वास्तव में बारिश होती है तो इसका फायदा किसानों को हो सकेगा और आगामी समय में खेतों में उगने वाली फसल के उत्पादन बढ़ने के आसार हैं।

दरअसल उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों के साथ पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में भी धान की बुआई जून के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। ऐसे में बारिश की बूंदे खेतों को फसल उत्पादन के लिए अनुकूल बनाएंगी और इसका सीधा असर धान के उत्पादन पर देखने को मिल सकता है जिससे किसान लाभ के रूप में अतिरिक्त धान का उत्पादन कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories