बुधवार, मई 1, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News: प्रशासनिक कामकाज सीखेंगे पंजाब के स्कूली छात्र, CM Mann ने...

Punjab News: प्रशासनिक कामकाज सीखेंगे पंजाब के स्कूली छात्र, CM Mann ने लॉन्च की ‘स्‍टूडेंट पुलिस कैडेट योजना’

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब के स्कूलों में अब छात्र अब प्रशासनिक कामकाज सीखेंगे। इस लेकर पंजाब सरकार ने एक नई योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज इस योजना की शुरुआत की। दरअसल, छात्रों को प्रशासनिक कार्यप्रणाली से अवगत कराने के लिए के लिए पंजाब सरकार ने राज्य में ‘स्‍टूडेंट पुलिस कैडेट स्कीम’ लॉन्च की है।

इस स्कीम के तरत छात्रों को पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में नजदीक से जानने और सुरक्षा में सक्रिय हिस्सेदार बनाने का मौका मिलेगा। इस योजना के लिए पहले में राज्य के 280 सरकारी स्कूलों की 8वीं कक्षा के 11,200 विद्यार्थियों का चयन किया गया है, जिन्होंने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में भाग लिया।

पुलिस द्वारा बनाए कोर्स का अध्ययन करेंगे छात्र

CM Mann ने इस स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसका कोर्स ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट द्वारा तैयार किया गया है जो मौजूदा शैक्षिक सत्र 2023-24 में आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को दो सालों में कराया जाएगा।

दो वर्षीय कोर्स के अंतर्गत यही विद्यार्थी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में 9वीं कक्षा में इस स्कीम का हिस्सा बने रहेंगे। CM मान ने कहा कि राज्य सरकार ने इस स्कीम को लागू करने के लिए हर एक स्कूल के लिए 50 हजार रुपये सालाना अलॉट किए हैं।

प्रशासनिक कामकाज सीखेंगे स्कूली छात्र

CM मान ने बताया कि इंडोर कोर्स मुकम्मल करने के लिए हर महीने एक क्लास लगाई जाएगी, जिससे विद्यार्थियों के स्कूल कोर्स में कोई बड़ा विस्तार नहीं होगा। इन विद्यार्थियों को स्कूल के समय के बाद या हफ्ते के अंतिम दिन महीने में दो बार बाहरी एक्टीविटिज के लिए ले जाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस प्रयास से विद्यार्थियों को पुलिस के कामकाज के बारे नजदीक से जानने और शासन और सुरक्षा में सक्रिय हिस्सेदार बनने का मौका हासिल होगा।

छात्रों को इन विषयों की दी जाएगी जानकारी

उन्‍होंने इस दो वर्षीय कोर्स के विषयों के बारे जानकारी देते हुए बताया कि विद्यार्थियों को ‘स्टूडैंट कैडेट स्कीम’ के बारे में प्राथमिक जानकारी, भ्रष्टाचार, साइबर अपराध, अपराध के अलग-अलग स्वरूप, भ्रूण हत्या, सड़क सुरक्षा, बच्चे की सुरक्षा, नशों की कुरीति संबंधी जागरूकता सेशन, घरेलू हिंसा, फर्स्‍ट एड, आपदा के मौके पर आपात सेवाएं और क्विज मुकाबले करवाए जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories