मंगलवार, जून 25, 2024
होमख़ास खबरेंलोक सभा चुनाव में Congress की जीत में क्या Rahul Gandhi की...

लोक सभा चुनाव में Congress की जीत में क्या Rahul Gandhi की यात्रा रही कारगर? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Parliament Session: ‘जय फिलिस्तीन’ से लेकर हाथों में संविधान तक, देखें लोकसभा में लिए गए 5 अनोखी शपथ

Parliament Session: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की शुरुआत बीते कल यानी 24 जून से हो चुकी है। इस दौरान 24 व 25 जून को नव-निर्वाचित संसद सदस्यों का शपथ ग्रहण हुआ है जिसको लेकर खूब चर्चा हो रही है।

लोकसभा में स्पीकर पद को लेकर BJP-Congress की टकराव, Om Birla के खिलाफ विपक्ष ने उतारा प्रत्याशी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Speaker Election: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान ही सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच टकराव देखने को मिल रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार BJP के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से ओम बिरला ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया है।

NEET Result 2024 पर जारी घमासान के बीच Rahul Gandhi की प्रेस कॉन्फ्रेंस, BJP पर निशाना साध बोले- ‘NTA को क्लीन चिट क्यों’

NEET Result 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 (NEET) परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद से घमासान का दौर जारी है। NEET परीक्षा के अभ्यर्थियों ने इस क्रम में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पर कई तरह के आरोप लगाए हैं जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का दौर जारी है।

NEET 2024 Result कंट्रोवर्सी के बीच Congress का स्पष्ट रुख, लाखों अभ्यर्थियों के भविष्य को लेकर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

NEET 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 (NEET) परीक्षा परिणाम को लेकर चर्चाओं का दौर लगातार जारी है। NEET परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है जिसमें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से जवाब तलब किया गया है।

Rahul Gandhi: देश की सभी 543 लोक सभा सीटों के लिए मतगणना का दौर संपन्न हो चुका है। चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के नेतृत्व वाली इंडिया गठबंधन को 234 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस की बात करें तो पार्टी 2019 लोक सभा चुनाव परिणाम (52 सीट पर जीत) के मुकाबले मजबूत हुई है और 99 सीटों जीत दर्ज कर मजबूत वापसी करने में सपल रही है।

कांग्रेस के बढ़त बनाने के बाद चर्चाओं का बाजार गरम हो गया है और सियासी गलियारों में राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा की चर्चा छिड़ गई है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का भी दावा है कि कांग्रेस के चुनावी कैंपेन में राहुल गांधी की यात्रा का अहम योगदान रहा है। ऐसे में आइए एक नजर आंकड़ो पर डालते हैं और देखते हैं कि क्या वास्तव में भारत जोड़ो यात्रा के कारण कांग्रेस की स्थिति सुधरी है?

Rahul Gandhi की यात्रा

लोक सभा चुनाव 2024 की अधिसूचना जारी होने से पहले ही कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा का रोडमैप जारी किया गया। यात्रा के पहले चरण के तहत राहुल गांधी ने देश के उत्तर से लेकर दक्षिण तक यानी कश्मीर से कन्याकुमारी तक यात्रा की लोगों से सीधे जाकर मिले थे।

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का दूसरे चरण उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर से शुरू कर राजस्थान व गुजरात तक लोगों से मुलाकात की। सियासी टिप्पणीकारों की मानें तो इससे कांग्रेस को लोगों से कनेक्ट होने का एक मौका मिला और उनका जनाधार मजबूत हुआ। इसके अलावा पार्टी की मतबूती के कारण ही इंडिया गठबंधन का गठन हो सका जिसका असर लोक सभा चुनाव 2024 के परिणामों में सीधा-सीधा देखने को मिल रहा है।

उत्तर भारत में मजबूत हुई कांग्रेस

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का प्रदर्शन 2024 लोक सभा चुनाव में सुधरा नजर आ रहा है। 2019 लोक सभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस को राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, झारखंड व मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था और पार्टी इन राज्यों में बुरी तरह चुनाव हारी थी।

लोक सभा चुनाव 2024 की बात करें तो कांग्रेस का प्रदर्शन सुधरता नजर आ रहा है और पार्टी बिहार के साथ हरियाणा, यूपी, राजस्थान व गुजरात में अच्छा प्रदर्शन करते हुए नजर आ रही है। ऐसे में निसंदेह ये कहा जा सकता है कि पहले के मुकाबले कांग्रेस पार्टी इस चुनाव में मजबूत साबित हुई है।

किस राज्य में कितनी सीटें?

लोक सभा चुनाव 2024 के परिणाम जारी होने के बाद सबकी निगाहें कांग्रेस पर हैं। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि विभिन्न राज्यों में कांग्रेस पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं। सबसे पहले बात उत्तर प्रदेश की करें तो यहां कांग्रेस को 6 लोक सभा सीटों पर जीत मिली है। वहीं बिहार में 3, हरियाणा में 5, पंजाब में 7, झारखंड में 2, राजस्थान में 8, गुजरात में 1, छत्तीसगढ़ में 1, गोवा में 1, कर्नाटक में 9, केरल में 14, महाराष्ट्र में 13, पश्चिम बंगाल में 1, तेलंगाना में 8, ओडिशा में 1, तमिलनाडु में 9, नागालैंड में 1, मणिपुर में 2 व असम में 3 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories