शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंलोक सभा चुनाव में Congress की जीत में क्या Rahul Gandhi की...

लोक सभा चुनाव में Congress की जीत में क्या Rahul Gandhi की यात्रा रही कारगर? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Viral Video: लो जी! नेमप्लेट विवाद के बीच काम आया Rahul Gandhi का संदेश! कांवड़ रूट पर खुलने लगी ‘मुहब्बत की दुकान’

Viral Video: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बीते दिनों स्पष्ट निर्देश जारी किया गया कि कांवड़ रूट में पड़ने वाले सभी दुकानों (फल, राशन व अन्य) पर नेमप्लेट होना चाहिए।

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

Doda Terror Attack: ‘पिछले 38 दिनों में 9 आतंकी हमले,’ डोडा में मुठभेड़ के बीच Congress का BJP सरकार पर प्रहार

Doda Terror Attack: केन्द्र-शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से आज फिर एक बार दुखद खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर के डोडा इलाके में आतंकियों के साथ चल रही मुठभेड़ के दौरान एक अधिकारी समेत 4 सैन्यकर्मी शहीद हो गए हैं।

Rahul Gandhi: देश की सभी 543 लोक सभा सीटों के लिए मतगणना का दौर संपन्न हो चुका है। चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के नेतृत्व वाली इंडिया गठबंधन को 234 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस की बात करें तो पार्टी 2019 लोक सभा चुनाव परिणाम (52 सीट पर जीत) के मुकाबले मजबूत हुई है और 99 सीटों जीत दर्ज कर मजबूत वापसी करने में सपल रही है।

कांग्रेस के बढ़त बनाने के बाद चर्चाओं का बाजार गरम हो गया है और सियासी गलियारों में राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा की चर्चा छिड़ गई है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का भी दावा है कि कांग्रेस के चुनावी कैंपेन में राहुल गांधी की यात्रा का अहम योगदान रहा है। ऐसे में आइए एक नजर आंकड़ो पर डालते हैं और देखते हैं कि क्या वास्तव में भारत जोड़ो यात्रा के कारण कांग्रेस की स्थिति सुधरी है?

Rahul Gandhi की यात्रा

लोक सभा चुनाव 2024 की अधिसूचना जारी होने से पहले ही कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा का रोडमैप जारी किया गया। यात्रा के पहले चरण के तहत राहुल गांधी ने देश के उत्तर से लेकर दक्षिण तक यानी कश्मीर से कन्याकुमारी तक यात्रा की लोगों से सीधे जाकर मिले थे।

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का दूसरे चरण उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर से शुरू कर राजस्थान व गुजरात तक लोगों से मुलाकात की। सियासी टिप्पणीकारों की मानें तो इससे कांग्रेस को लोगों से कनेक्ट होने का एक मौका मिला और उनका जनाधार मजबूत हुआ। इसके अलावा पार्टी की मतबूती के कारण ही इंडिया गठबंधन का गठन हो सका जिसका असर लोक सभा चुनाव 2024 के परिणामों में सीधा-सीधा देखने को मिल रहा है।

उत्तर भारत में मजबूत हुई कांग्रेस

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का प्रदर्शन 2024 लोक सभा चुनाव में सुधरा नजर आ रहा है। 2019 लोक सभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस को राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, झारखंड व मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था और पार्टी इन राज्यों में बुरी तरह चुनाव हारी थी।

लोक सभा चुनाव 2024 की बात करें तो कांग्रेस का प्रदर्शन सुधरता नजर आ रहा है और पार्टी बिहार के साथ हरियाणा, यूपी, राजस्थान व गुजरात में अच्छा प्रदर्शन करते हुए नजर आ रही है। ऐसे में निसंदेह ये कहा जा सकता है कि पहले के मुकाबले कांग्रेस पार्टी इस चुनाव में मजबूत साबित हुई है।

किस राज्य में कितनी सीटें?

लोक सभा चुनाव 2024 के परिणाम जारी होने के बाद सबकी निगाहें कांग्रेस पर हैं। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि विभिन्न राज्यों में कांग्रेस पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं। सबसे पहले बात उत्तर प्रदेश की करें तो यहां कांग्रेस को 6 लोक सभा सीटों पर जीत मिली है। वहीं बिहार में 3, हरियाणा में 5, पंजाब में 7, झारखंड में 2, राजस्थान में 8, गुजरात में 1, छत्तीसगढ़ में 1, गोवा में 1, कर्नाटक में 9, केरल में 14, महाराष्ट्र में 13, पश्चिम बंगाल में 1, तेलंगाना में 8, ओडिशा में 1, तमिलनाडु में 9, नागालैंड में 1, मणिपुर में 2 व असम में 3 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories