बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंRahul Gandhi: डेटा सिक्युरिटी को लेकर राहुल ने PM मोदी पर साधा...

Rahul Gandhi: डेटा सिक्युरिटी को लेकर राहुल ने PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- ‘मेरा फोन टैप किया जा रहा था’

Date:

Related stories

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। जहां वे भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं। इसी कड़ी में राहुल गंधी ने बुधवार को सिलिकॉन वैली में AI क्षेत्र में स्टार्ट-अप शुरू करने वाले कई बिजनेसमैन से मुलाकात की।

PM मोदी पर साधा निशाना

इस दौरान उन्होंने एक बार पेगासस का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि मेरा फोन टैप हो रहा है। इसके बाद उन्होंने अपना फोन उठाया और बोले- हैलो, मोदी जी। इस दौरान उनके साथ इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा और भारत से राहुल के साथ पहुंचे उनके सहयोगी भी मौजूद थे। स्टार्टअप उद्यमियों से संवाद करते हुए राहुल ने कहा, डेटा एक तरह का गोल्ड है और भारत जैसे देशों ने इसकी क्षमता को पहचान लिया है।

टैप किया जा रहा था मेरा फोन

डेटा की सुरक्षा पर उचित नियमों की जरूरत का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, एक समय था जब उन्हें पता था कि उनका फोन ‘टैप’ किया जा रहा है। इसके बाद राहुल ने अपने आईफोन पर मजाकिया अंदाज में कहा- हैलो ! मिस्टर मोदी। राहुल गांधी ने आगे कहा, मुझे लगता है कि मेरा आईफोन टैप किया गया। आपको एक राष्ट्र के रूप में और एक व्यक्ति के रूप में भी डेटा सूचना की गोपनीयता के संबंध में नियम बनाने की जरूरत है।

मेरी सारी जानकारी सरकार के पास

उन्होंने कहा, अगर कोई देश तय करता है कि वह आपका फोन ‘टैप’ करना चाहता है, तो इसे कोई रोक नहीं सकता है। यह मेरी समझ है। राहुल ने दावा किया, “अगर देश फोन ‘टैपिंग’ में दिलचस्पी रखता है, तो यह लड़ने लायक लड़ाई नहीं है। मुझे लगता है कि मैं जो कुछ भी काम करता हूं, वह सब कुछ सरकार के सामने है।”

भारत जोड़ो यात्रा को बताया सुखद अनुभव

इस संवाद के दौरान राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का भी जिक्र किया। राहुल ने कहा, “125 लोगों से शुरू हुआ सफर लाखों तक पहुंचा। कई लोगों ने मुझसे पूछा कि इस यात्रा से क्या सीखा। ये मेरी जिंदगी का सबसे सुखद अनुभव रहा है। हमने खेती से लेकर, हेल्थकेयर, शिक्षा तक के बारे में लोगों को बताया। हमारे देश में राजनीति और आम लोगों में एक बड़ा फासला है।

सत्ता के पास सब कुछ, पर वो हमें रोक नहीं पाए

राहुल ने आगे कहा, “सत्ता के पास पुलिस, मीडिया जैसी सभी संस्थाएं हैं, लेकिन फिर भी वो हमें रोक नहीं पाए। हमसे कहा गया कि कश्मीर की सड़कों पर आप चलेंगे तो 4 दिन में मार दिए जाएंगे। मैंने कहा, ओके, नो प्रॉब्लम। महात्मा गांधी ने भी अकेले बिना किसी फोर्स के अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी थी।

ये भी पढ़ें: Subramanian Swamy: महाराष्ट्र में चुनाव हुए तो आसान नहीं होगी BJP की राह, जानें सुब्रमण्यम स्वामी ने क्यों कही ये बात ?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories