मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRailway Station New Name: रेलवे ने यूपी में तीन रेलवे स्टेशनों को...

Railway Station New Name: रेलवे ने यूपी में तीन रेलवे स्टेशनों को दी नई पहचान, जानें अब प्रतापगढ़ जंक्शन का क्‍या है नया नाम

Date:

Related stories

Railway Station New Name: जब भी किसी जिले या फिर किसी संस्था का नाम बदला जाता है, तो लोगों के मन में सबसे पहले ख्याल उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का आता है।  लेकिन आज हम ऐसी बातें क्यों कर रहे हैं? आप सब यही सोच रहे हैं न, तो सुन लीजिए नाम बदलने को लेकर एक और बड़ी अपडेट सामने निकल कर आ रही है। यह अपडेट उत्तर प्रदेश से नहीं बल्कि भारतीय रेलवे की तरफ से आ रही है। खबरों की मानें तो रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी करके प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र के तीन स्टेशनों के नाम बदल बदल दिए हैं ।  ऐसे में यह जानना बहुत अहम हो जाता है, कि रेलवे ने आखिर ऐसा क्यों किया? इसके पीछे की वजह क्या है? हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे। साथ ही सभी तीन रेलवे स्टेशनों का नाम क्या रखा गया है। यह भी जानेंगे।

रेलवे ने आखिर प्रतापगढ़ जंक्शन सहित तीन स्टेशनों के बदले नाम 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो  रेलवे ने प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम बदलकर  मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन कर दिया है। वहीं अंतू का नाम बदलकर मां चंद्रिका देवी धाम अंतू हो गया। इसके अलावा विशनाथगंज का नाम शनिदेव धाम विशनाथगंज कर दिया गया है। इसके लिए रेलवे ने कोड भी जारी कर दिया है। 

बता दें कि यह फैसला गुरुवार को उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अधिकारियों ने ‘सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम’ (क्रिस) की बैठक में लिया। अब बड़ा सवाल है, कि आखिर रेलवे ने ऐसा क्यों किया? तो इसके पीछे का रीजन (कारण) यह है, कि सभी समस्याओं का जड़ कोड वार्ड था। इसे अपडेट करने की जरुरत थी। वहीं पहचान में भी दिक्कत आ रही थी।       

योगी सरकार में बदले गए नामों को भी जानें 

देखा जाए तो जिलों के नाम बदलने को लेकर योगी सरकार जानी जाती है। सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर पहले तो प्रयाग राज किया। इसके बाद फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया। उत्तर प्रदेश की सरकार ने कई और जगहों के नाम भी बदले। वहीं रेलवे ने इससे पहले झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन कर दिया था। मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था।    

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें