रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंMonsoon Rain: उत्तर से पश्चिम तक बारिश का कहर, पहाड़ों में तबाही,...

Monsoon Rain: उत्तर से पश्चिम तक बारिश का कहर, पहाड़ों में तबाही, कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात, 13 लोगों की मौत

Date:

Related stories

Weather Update: दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश तो UP-MP में घने कोहरे का आसार, जानें पहाड़ों में मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश के आसार हैं।

Weather Update: तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान का कहर, तेज हवा के साथ खूब बरसेंगे बादल; जानें मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने आज देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी के क्रम को देखते हुए अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार आज देश के दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' का असर देखने को मिलेगा।

Weather Update: सावधान! पंजाब-हरियाणा में कोहरा तो UP-बिहार में ठंडी हवा से बदलेगा मौसम, जानें वेदर की ताजा रिपोर्ट

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वनुमान जारी कर दिए हैं। ताजा जानकारी के अनुसार आज पंजाब-हरियाणा के साथ राजधानी दिल्ली में कोहरे का क्रम बढ़ता नजर आएगा।

Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, दिल्ली-UP में बदला हवा का मिजाज; जानें मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसमें आंध्र प्रदेश के साथ तमिलनाडु व केरल के विभिन्न हिस्से शामिल हैं।

Weather Update: UP-MP के साथ दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश के आसार, जानें पहाड़ों के साथ अन्य राज्यों में मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश से लेकर सर्दी के बढ़ते क्रम को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। विभाग द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक आज उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।

Monsoon Rain: भारत में इन मानसून की दस्तक लोगों पर भारी पड़ी रही है। भारी बारिश के चलते लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। उत्तर से पश्चिम तक बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां बारिश ने 41 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे ज्यादा 153 मिमी बारिश दर्ज की गई है। शनिवार (8 जून) से लगातार दिल्ली और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते जगह-जगह जलभराव हो गया है। आलम ये है कि दिल्ली में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है। गलियों-मोहल्लों में कीचड़ जमा हो गया है, जिससे लोगों को काफी दिक्कतें पेश आ रही हैं।

कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

बारिश के चलते ये हालात सिर्फ दिल्ली में नहीं हैं। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में बीते 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। जिसके चलते इन राज्यों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। राजस्थान की बात करें तो यहां बारिश से जुड़ी घटनाओं में बीते 24 घटों के दौरान 4 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं, जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भारी बारिश के चलते सेना के दो जवान नदी में बह गए। ये हादसा नदी पार करते वक्त हुआ। इसी तरह उत्तर प्रदेश में 4, जम्मू में 2 और हिमासच में बारिश से 5 लोगों की मौत हो चुकी है। बारिश के चलते अब तक कुल 13 लोग अपनी जान गवा चुके हैं। जबकि, कई लापता बताए जा रहे हैं।

पहाड़ों पर भारी बारिश से तबाही

बारिश का सबसे ज्यादा कहर पहाड़ों पर देखने को मिल रहा है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां अब तक करोड़ों का नुकसान हो चुका है। बीते 24 घंटों से हिमाचल में भारी बारिश हो रही है। जिसका असर भी देखने को मिल रहा है। कई जगह नदी-नाले उफान पर हैं।

जगह-जगह भूस्खलन और पड़े गिरने की घटनाएं पेश आ रही हैं। जबकि, कई जगह बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। भारी बारिश के चलते कई पुल नदी में बह गए हैं। जबकि, राज्य की कई सड़कें और जल परियोजनाएं ठप हो गई हैं। राज्य में NDRF और SDRF की टीमें लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई हैं।

10 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। IMD का कहना है कि अगले दो दिन इसी तरह देशभर में बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ अपने चरम पर होगा। जिसके चलते उत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों में मध्य से लेकर भारी बारिश होगी। विभाग ने 10 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories