बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमख़ास खबरेंRajasthan News: राजस्थान सरकार का चिकित्सा क्षेत्र में बड़ा कदम, आभा आईडी...

Rajasthan News: राजस्थान सरकार का चिकित्सा क्षेत्र में बड़ा कदम, आभा आईडी बनाओ अभियान किया लॉन्च; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Rajasthan News: राजस्थान में निवेश को रफ्तार देने की कोशिश, जानें क्या है CM Bhajanlal सरकार की खास तैयारी?

Rajasthan News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक, राजस्थान में भी निवेश को रफ्तार देने की भरपूर कोशिश की जा रही है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार दिसंबर 2024 में इन्वेस्ट समिट का आयोजन कराएगी।

Rajasthan News: खाटू श्याम दरबार व इन धार्मिक स्थलों के लिए Bhajanlal सरकार ने खोला खजाना; जानें बजट में और क्या रहा खास?

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal) के नेतृत्व वाली सरकार ने आज विधानसभा में अपना बजट पेश कर दिया है। जानकारी के मुताबिक राजस्थान सरकार ने बजट 2024 में खाटू श्याम दरबार और प्रदेश के अन्य कई प्रमुख धार्मिक स्थलों के जीर्णोधार को ध्यान में रखते हुए विशेष धनराशि का प्रावधान जारी किया है।

Rajasthan News: राजस्थान में सोलर पावर सेक्टर को बढ़ावा देगी CM Bhajanlal की सरकार, जानें क्या है खास तैयारी?

Rajasthan News: सौर ऊर्जा के क्षेत्र में लगातार व्यापक रूप से विस्तार देखने को मिल रहा है। यही वजह है लगभग सभी राज्य सरकारें सोलर पावर प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के लिए तेजी से प्रयासरत नजर आ रही हैं।

Rajasthan News: फर्जी दस्तावेज लगाकर Govt. Job लेना पड़ेगा भारी! लाखों कर्मचारियों के लिए शुरू हुई खास मुहिम; जानें डिटेल

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार सख्ती के साथ राज्य की तमाम व्यवस्थाओं को सुधारने में लगी है। इस क्रम मे प्रशासनिक से लेकर अन्य तमाम विभागों को दुरुस्त किया जा रहा है।

Rajasthan News: झालावाड़ में लड़की को भारी पड़ा प्रेम विवाह! गुस्साए परिजनों ने उतारा मौत के घाट; जानें डिटेल

Rajasthan News: राजस्थान राज्य का ऐतिहासिक शहर झालावाड़ आज सुर्खियों में है। हालाकि झालावाड़ के सुर्खियों में छाने की वजह नारंगी के फल के बगीचे नहीं बल्कि एक बालिग लड़की की हत्या है।

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान में तीन महत्वपूर्ण स्वास्थ्य अभियान शुरू किए है, जिसमे राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान, मुख्यमंत्री दस्त रोको अभियान 2024 और आभा आईडी बनाओ अभियान की शुरूआत की है। माना जा रहा है कि इससे लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। इसी को लेकर राजस्थान सरकार ने आभा आईडी बनाओं के तहत अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी दी है।

राजस्थान सरकार ने आभा आईडी बनाओ अभियान को किया लॉन्च

राजस्थान सरकार ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर आभा आईडी के तहत जानकारी देते हुए लिखा कि बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में कदम आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गच नवीन अभियान “आभा आईडी बनाओ अभियान” उन्होंने आगे लिखा कि

चिकित्सा को नए स्तर पर ले जाने के लिए डबल इंजन सरकार हर संभव कदम उठा रही है और बेहतर नवाचारों के साथ आगे बढ़ रही है। आभा आईडी बनाओ अभियान इसी दिशा में नवीन पहल है”।

क्या है आभा आईडी?

ABHA कार्ड का पूरा नाम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता है। आपको बता दें कि आभा आईडी में 14-अंकीय पहचान संख्या होती है। जिसमे संपूर्ण चिकित्सा इतिहास, परामर्श विवरण और नुस्खे ABHA ID में शामिल होते हैं। इस कार्ड का प्रबंधन आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के तहत किया जाता है, जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) की एक डिजिटल स्वास्थ्य सेवा पहल है। इसका उद्देश्य भारत के स्वास्थ्य सेवा ढांचे का निर्माण, विकास और सुदृढ़ीकरण करना है।

आभा आईडी के फायदे

  • बता दें कि इस आभा कार्ड आईडी के माध्यम से व्यक्ति को सभी चिकित्सा जानकारी शामिल होगी। जैसे परीक्षण के परिणाम, निदान, दवा के नुस्खे, आदि।
  • हेल्थ केयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री (एचपीआर) तक पहुंच और इसमें भारत में सभी डॉक्टरों की एक व्यापक सूची भी शामिल है।
  • आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी सहित आयुष उपचार केंद्रों पर वैधता।

राजस्थान सरकार द्वारा आभा कार्ड अभियान के शुरूआत के बाद माना जा रहा है कि इससे लोगों को काफी सुविधा मिल सकती है।

Latest stories