Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंRajasthan News: राजस्थान सरकार का चिकित्सा क्षेत्र में बड़ा कदम, आभा आईडी...

Rajasthan News: राजस्थान सरकार का चिकित्सा क्षेत्र में बड़ा कदम, आभा आईडी बनाओ अभियान किया लॉन्च; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Viral Video: अजमेर में मारपीट के भेंट चढ़ा ‘डांडिया नाइट’ कार्यक्रम, लात-घूसे चलता देख तमाशबीन बने रहे लोग; देखें वीडियो

Viral Video: शारदीय नवरात्रि का पहर जारी है। आज इसी क्रम में दुर्गा अष्टमी तिथि है और लोग 'मां महागौरी' की अराधना कर रहे हैं। नवरात्रि (Navratri 2024) के इस दौर में डांडिया का चलन भी तेजी से बढ़ा है और अब 'डांडिया नाइट' (Dandiya Night) का आयोजन उत्तर भारत के कई राज्यों में भी किया जा रहा है।

Rajasthan Police Constable Bharti Result: CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी; जानें कैसे चेक करें रिजल्ट?

Rajasthan Police Constable Bharti Result: राजस्थान में वर्ष 2023 में आयोजित कांस्टेबल भर्ती कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। इसके तहत CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत छात्राओं को मिल रही धनराशि और स्कूटी; जानें स्कीम से जुड़े डिटेल

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शिक्षा ग्रहण कर रहीं छात्राओं को देवनारायण योजना के लिए प्रोत्साहन राशि और स्कूटी उपलब्ध करा रही है।

Rajasthan में अनाथ बच्चों के लिए वरदान है Palanhar Yojana, शिक्षा, भोजन और धनराशि के साथ कई अन्य सुविधा दे रही सरकार

Rajasthan Palanhar Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधाएं देने और उनके हितों का ख्याल रखने के लिए तमाम तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। उनमें से एक है राजस्थान पालनहार योजना।

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान में तीन महत्वपूर्ण स्वास्थ्य अभियान शुरू किए है, जिसमे राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान, मुख्यमंत्री दस्त रोको अभियान 2024 और आभा आईडी बनाओ अभियान की शुरूआत की है। माना जा रहा है कि इससे लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। इसी को लेकर राजस्थान सरकार ने आभा आईडी बनाओं के तहत अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी दी है।

राजस्थान सरकार ने आभा आईडी बनाओ अभियान को किया लॉन्च

राजस्थान सरकार ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर आभा आईडी के तहत जानकारी देते हुए लिखा कि बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में कदम आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गच नवीन अभियान “आभा आईडी बनाओ अभियान” उन्होंने आगे लिखा कि

चिकित्सा को नए स्तर पर ले जाने के लिए डबल इंजन सरकार हर संभव कदम उठा रही है और बेहतर नवाचारों के साथ आगे बढ़ रही है। आभा आईडी बनाओ अभियान इसी दिशा में नवीन पहल है”।

क्या है आभा आईडी?

ABHA कार्ड का पूरा नाम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता है। आपको बता दें कि आभा आईडी में 14-अंकीय पहचान संख्या होती है। जिसमे संपूर्ण चिकित्सा इतिहास, परामर्श विवरण और नुस्खे ABHA ID में शामिल होते हैं। इस कार्ड का प्रबंधन आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के तहत किया जाता है, जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) की एक डिजिटल स्वास्थ्य सेवा पहल है। इसका उद्देश्य भारत के स्वास्थ्य सेवा ढांचे का निर्माण, विकास और सुदृढ़ीकरण करना है।

आभा आईडी के फायदे

  • बता दें कि इस आभा कार्ड आईडी के माध्यम से व्यक्ति को सभी चिकित्सा जानकारी शामिल होगी। जैसे परीक्षण के परिणाम, निदान, दवा के नुस्खे, आदि।
  • हेल्थ केयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री (एचपीआर) तक पहुंच और इसमें भारत में सभी डॉक्टरों की एक व्यापक सूची भी शामिल है।
  • आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी सहित आयुष उपचार केंद्रों पर वैधता।

राजस्थान सरकार द्वारा आभा कार्ड अभियान के शुरूआत के बाद माना जा रहा है कि इससे लोगों को काफी सुविधा मिल सकती है।

Latest stories