रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan News: ट्रोलर्स पर लगाम लागने के लिए राजस्थान पुलिस ने निकाला...

Rajasthan News: ट्रोलर्स पर लगाम लागने के लिए राजस्थान पुलिस ने निकाला तोड़, मुहिम के जरिए दिया संदेश

Date:

Related stories

Rajasthan News: खुशखबरी! अजमेर के JLN मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई बाईपास सर्जरी, जानें कैसे मरीजों को मिलेगा फायदा

Rajasthan News: राजस्थान के अजमेर शहर में स्थित जवाहरलाल नेहरू (JLN) मेडिकल कॉलेज की ओर से बाईपास सर्जरी की शुरूआत की गई है।

Rajasthan News: गर्मी की मार से बचेंगे छात्र! शिक्षा विभाग ने जारी किया अहम निर्देश; जानें डिटेल

Rajasthan News: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। राजधानी जयपुर से लेकर जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर, सीकर, भरतपुर व अन्य इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी कर दिए अहम निर्देश

Rajasthan Weather Update: देश के मानचित्र में उत्तर भारत के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रुप में स्थापित राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी व लू की चपेट में है।

Rajasthan News: आधुनिक युग में बढ़ते तकनीक से आसानी होने के साथ लोगों के लिए मुश्किलें भी बढ़ी हैं। इसमें प्रमुख रुप से सोशल मीडिया पर किया जा रहा ट्रोल भी एक कारण अहम है। बता दें कि सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग के कई सारे माध्यम हैं। इसमें किसी की शर्मनाक तस्वीरें या वीडियो पोस्ट करना या उस संबंध में झूठ फैलाना भी शामिल है। इसके साथ ही किसी को धमकी भरे संदेश भेजना या अनरगल किसी को अपमानजनक बाते कहना भी ट्रोलिंग का ही हिस्सा है। राजस्थान पुलिस ने इससे निपटने के लिए एक खास मुहिम चलाई है जिसके तहत साइबर ट्रोलर पर नियंत्रण पाया जा सकेगा। इसके लिए व्यक्ति को टोल फ्री नंबर 1930 पर साइबर ट्रोलिंग से जुड़ी शिकायत करनी होगी जिसके बाद से ट्रोलर को आसानी से पकड़ा जा सकेगा।

राजस्थान पुलिस ने दी जानकारी

राजस्थान पुलिस ने सोशल मीडिया ट्रोलर से निपटने के लिए शानदार तरकीब अपनाई है। पुलिस ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से जानकारी दी है की सोशल ट्रोलिंग करके किसी को बदनाम करना अपराध है। अगर इससे किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचता है तो मानहानी के तहत मामला दर्ज कराया जा सकेगा वहीं इसके अलावा राजस्थान पुलिस द्वारा ये जानकारी भी दी गयी है कि इस अपराध के लिए सजा भी भुगतनी पड़ सकती है।

राजस्थान पुलिस ने इस संबंध में एक टोल फ्री नंबर जारी कर सोशल मीडिया के ट्रोलर को नियंत्रण में रखने की बात कही है। प्रशासन का कहना है कि साइबर हेल्पलाइन 1930 डायल कर इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके बाद से आरोपी पर कार्यवाही की जाएगी।

इस नियम के तहत होगी कार्रवाई

भारतीय दंड संहिता, 1860 (IPC) में साइबर बुलिंग (ट्रोलिंग) करने वालों के लिए सजा का प्रावधान है। इसके तहत महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा डिजिटल शोषण के संबंध में प्रेस विज्ञप्ति जारी की जा चुकी है। नियम के अनुसार महिलाओं व बच्चों के साथ साइबर ट्रोलिंग करने पर 354ए और 354डी की धारा के तहत कार्रवाई हो सकेगी। महिलाओं का साइबर-पीछा करना, उन्हें अमर्यादित मैसेज भेजना व अन्य ट्रोलिंग अपराध की श्रेणी में आता है। इसके तहत दोषी पाए जाने पर सजा का प्रावधान भी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें