रविवार, मई 5, 2024
होमएजुकेशन & करिअरराजस्थान में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका, इस विभाग में...

राजस्थान में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका, इस विभाग में 5000 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी; जानें कब से होगा आवेदन

Date:

Related stories

NCS Job Opportunity: अब नहीं सताएगी बेरोजगारी की चिंता, सरकार के इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर पा सकेंगे नौकरी! जानें पूरी खबर

NCS Job Opportunity: देश में ऐसे बहुत से युवा हैं जिन्हें बेरोजगारी की चिंता सताती है। युवा पढ़-लिखकर नौकरी के योग्य बनते हैं और उनकी कोशिश रहती है कि अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी हासिल करें। हालाकि इस क्रम में उन्हें जानकारी के अभाव या अन्य कारणों से उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती है।

Rajasthan Pashu Parichar Bharti 2023: राजस्थान में सराकरी नौकरी के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। राजस्थान सरकार के कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर ने राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2023 से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस संबंध में कहा गया है कि राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2023 के तहत कुल 5934 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। इसके तहत गैर अनुसूचित क्षेत्र के 5281 पद तथा अनुसूचित क्षेत्र के 653 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होनी हैं। इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 अक्टूबर 2023 से शुरू होगी। वहीं आवेदन की अंतिम तारीख 11 नवंबर रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन मोड के जरिए अपना आवेदन करा सकेंगे।

इस प्रक्रार कर सकेंगे आवेदन

बता दें कि इस भर्ती परीक्षा के आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहीं इसके साथ ही आवेदन करते वक्त तय नियम व शर्तों का पालन करना आनिवार्य होगा। बता दें कि इस परीक्षा के कुल 5934 पद सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाएंगे। ऐसे में ये योग्य उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है।

आवेदन के लिए योग्यता

बता दें कि इस भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। वहीं इसके अलावा इस आयु सीमा में छूट के नियम भी उपलब्ध कराए गए हैं। इसके तहत राज्य के आरक्षित वर्ग ईडब्ल्यूएस, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष को 5 वर्ष, सामान्य वर्ग की महिला को 5 वर्ष और ईडब्ल्यूएस, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की महिला को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

बता दें कि इस भर्ती परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर उम्मीदवार को किसी की मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं इसके अलावा राजस्थान सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से सहायक का पशुधन 1 वर्ष का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र या 2 वर्ष का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र या डिप्लोमा होना चाहिए।

परीक्षा का पैटर्न

राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2023 परीक्षा की तिथि को लेकर कोई खबर नहीं है। हालाकि भर्ती बोर्ड द्वारा कहा गया है कि जल्द ही इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं परीक्षा के पैटर्न को लेकर जानकारी है कि इसमें 150 अंक के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और इसका समय तीन घंटे निर्धारित किया गया है। वहीं परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी जिसके तहत हर गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक कटेगा। इस भर्ती पेपर में गणित, सामान्य ज्ञान, भूगोल, संस्कृति, कला, दैनिक विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न शामिल होंगे। वहीं इसके अलावा दुग्ध दोहन, दूध उत्पादन, बीमार पशुओं की पहचान, पशुधन प्रसार और कृत्रिम गर्भाधान आदि विषयों पर भी प्रश्न पूछे जाएंगे।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के बाद किया जाएगा। इसके तहत उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद से दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। वहीं इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट को निकालकर मेडिकल प्रक्रिया कराकर नियुक्ति कराई जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें